कानपुर देहात में सड़क चौड़ीकरण के दौरान घड़े में मिले ब्रिटिश कालीन सिक्के, देखने को उमड़ी भीड़

कानपुर देहात में बुलडोजर से खोदाई को दौरान चालक को एक मिट्टी का घड़ा नजर आया। जब उसने देखा तो उसमें चांदी के सिक्के थे। एसआइ जीतमल ने गिनती कराई तो 73 सिक्के निकले। जो वर्ष 1850 से 1920 तक के अंग्रेजों के समय के थे।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:37 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:37 PM (IST)
कानपुर देहात में सड़क चौड़ीकरण के दौरान घड़े में मिले ब्रिटिश कालीन सिक्के, देखने को उमड़ी भीड़
कानपुर देहात के छोलापुर गांव में मिले चांदी के सिक्के।

कानपुर देहात, जेएनएन। राजपुर के छोलापुर गांव में सोमवार को सड़क चौड़ीकरण के दौरान बुलडोजर से मिट्टी खोदाई में चांदी के सिक्कों से भरा मिट्टी का एक घड़ा मिला। इसकी खबर थोड़ी ही देर में पूरे गांव में आग की तरह फैल गई और माैके पर भीड़ जुटना आरंभ हो गई। पुलिस ने मिले 73 सिक्कों को कब्जे में लिया है। 

बुलडोजर से खोदाई को दौरान चालक को एक मिट्टी का घड़ा नजर आया। जब उसने देखा तो उसमें चांदी के सिक्के थे। एसआइ जीतमल ने गिनती कराई तो 73 सिक्के निकले। जो वर्ष 1850 से 1920 तक के अंग्रेजों के समय के थे। गांव के लोग भी इन्हें देखने पहुंच गए। एएसपी घनश्याम चौरसिया ने बताया कि इन सिक्कों को पुरातत्व विभाग के हवाले किया जाएगा।

हमीरपुर में खोदाई में मिले सिक्केगृह स्वामी ने छिपाए: नगर में एक पुराने मकान में खुदाई करते समय जमीन के अंदर एक मिट्टी के बर्तन में चांदी के सिक्के मिलने से मजदूरों में अफरा-तफरी मच गई। मजदूरों ने वह सिक्के आपस में बांट लिए, लेकिन इसकी जानकारी होते ही मकान मालिक ने मजदूरों से सिक्के अपने कब्जे में लेकर उन्हें पांच-पांच सौ रुपये मजदूरी देकर उनकी छुट्टी कर काम बंद करा दिया। यह घटना नगर में चर्चा का विषय बनी हुई है।    

नगर के नरहिया निवासी अयूब पुत्र इनायत हुसैन रविवार को अपने पुराने मकान के निर्माण को लेकर मजदूरों से खोदाई करा रहा था। अचानक जमीन के अंदर मिट्टी के बर्तन में चांदी के सिक्के मिलने से मजदूरों में तरह-तरह की चर्चाएं होने लगीं। उन्होंने मालिक की नजर बचाकर आपस में सिक्के बांट लिए। लेकिन इसकी जानकारी होते ही अयूब ने मजदूरों से सिक्के अपने कब्जे में लेकर उन्हें पांच-पांच सौ रुपये मजदूरी देकर उनकी छुट्टी कर निर्माण कार्य बंद करा दिया। यह घटना लोगों में चर्चा का विषय बनी हुई है। मामले की सूचना पुलिस तक भी पहुंच गई है। वहीं कोतवाल मिथलेश कुमार ने बताया कि मामले की जानकारी हुई है। जल्द जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी