रूट डायवर्जन पर आज से ट्रैफिक पुलिस का इम्तिहान

मेट्रो रेल के भूमिगत कार्य के चलते बड़ा चौराहा व परेड के बीच होना है डायवर्जन.

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 01:53 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 01:53 AM (IST)
रूट डायवर्जन पर आज से ट्रैफिक पुलिस का इम्तिहान
रूट डायवर्जन पर आज से ट्रैफिक पुलिस का इम्तिहान

जागरण संवाददाता, कानपुर : मेट्रो रेल के भूमिगत कार्य के चलते बड़ा चौराहा व परेड के बीच शनिवार दोपहर से लागू रूट डायवर्जन प्लान में ट्रैफिक पुलिस की परीक्षा सोमवार से शुरू होगी। डायवर्जन मार्गों पर अवैध पार्किंग और अतिक्रमण के चलते सोमवार से भीषण जाम लगने की आशंका जताई जा रही है। रविवार को पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने मेट्रो अधिकारियों व ट्रैफिक पुलिस के साथ डायवर्जन रूट का निरीक्षण कर जरूरी दिशा निर्देश दिए। अधिकारियों का दावा है कि मेट्रो का कार्य तेज रफ्तार से चलेगा और परेड से बड़ा चौराहे के बीच ट्रैफिक का संचालन सुगम होगा। न तो निर्माण कार्य में बाधा आएगी और न ही वाहनों की स्पीड में ब्रेक लगेगा।

परेड चौराहे पर क्रिस्टल पार्किंग के पास ही मेट्रो का भूमिगत कार्य चल रहा है। इसे देखते हुए बड़ा चौराहे से परेड के बीच वाहनों का रूट डायवर्ट किया गया है। हर रोज इस रास्ते से हजारों वाहन गुजरते हैं। गुरुवार को ट्रैफिक पुलिस ने साढ़े तीन घंटे का ट्रायल डायवर्जन कराया तो परिवर्तित मार्गों अस्पताल रोड, कचहरी रोड और डाकघर रोड पर भीषण जाम लगा था। यही नहीं वीआइपी रोड पर भी वाहन रेंगते नजर आए थे। इन मार्गों पर अवैध पार्किंग, अतिक्रमण मुख्य समस्या दिखी थी। रविवार को पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने डीसीपी ट्रैफिक बीबीजीटीएस मूर्ति व मेट्रो अधिकारियों संग निरीक्षण किया। उन्होंने मेट्रो को साइन बोर्ड लगवाने और पुलिस को सड़कों से अतिक्रमण हटवाकर उन्हें चौड़ा करने के निर्देश दिए। इसके बाद ट्रैफिक पुलिस ने बड़ा चौराहे से कोतवाली चौराहे के बीच सड़क किनारे खड़े कई वाहन क्रेन से हटवाए, लेकिन अस्पताल रोड पर वाहन नहीं हटे।

------------

यह कार्ययोजना बनाई गई

- परेड से बड़ा चौराहे तक बायीं ओर 12 फीट की जो सर्विस लेन बनाई गई है, उसे और चौड़ा करने के लिए कहा गया है, ताकि परेड से बड़ा चौराहे की ओर वन-वे लागू करके यातायात को सुगमता से संचालित किया जा सके। इस मार्ग से दोपहिया, तीन पहिया और हल्के वाहन जा सकेंगे।

- हल्के वाहन, आटो व दोपहिया वाहन बड़ा चौराहे से सीधे डफरिन अस्पताल होते हुए परेड की ओर जाएंगे, लेकिन आगे जाकर ये वाहन आइएमए भवन के बराबर वाली सड़क से किताब मार्केट व सद्भावना चौक होकर परेड की ओर मुड़ेंगे।

- सिटी बसें बड़ा चौराहे से कोतवाली चौराहा और अस्पताल रोड, किताब मार्केट व सद्भावना चौक से मुड़कर परेड चौराहे पर निकलेंगी। सभी मोड़ों पर अस्थायी डिवाइडर लगवाए गए हैं, ताकि वाहन आसानी से मुड़ सकें।

- परेड चौराहे से आने वाली सिटी बसें नवीन मार्केट के पीछे की तरफ से चर्च रोड व लैंडमार्क होटल के पीछे से होते हुए बड़ा चौराहे पर जाएंगी। इस रास्ते पर भी गुमटियां, पान की दुकानें व ठेले हटवाए जाएंगे।

- डायवर्जन वाले सभी मार्गो पर मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह डायवर्जन के संबंध में साइन बोर्ड लगवाएं। साथ ही नवीन मार्केट के पास और प्रमुख तिराहे व चौराहे पर मार्शल जवान तैनात करें।

------

अतिक्रमण हटाने को तीन क्रेनें लगाई गई

ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि वह रास्तों से अतिक्रमण पूरी तरह साफ कराएं। डीसीपी ने ट्रैफिक इंस्पेक्टर राजवीर सिंह परिहार के नेतृत्व में अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू कराया है, जो हफ्ते भर चलेगा। टीआइ को एक इंटरसेप्टर वाहन और तीन क्रेनें दी गई हैं, जो डायवर्जन वाले रूट पर अवैध पार्किंग में खड़े वाहनों व अतिक्रमण को हटाएंगी।

------

वीआइपी रोड पर लगाए 14 मार्शल

डायवर्जन रूट पर और वीआइपी रोड पर वाहनों का दबाव काफी ज्यादा होने का अनुमान है। ऐसे में मेट्रो की ओर से मार्शल तैनात करने के लिए कहा गया है। वीआइपी रोड पर डीएवी तिराहे से लेकर सरसैया घाट तक 14 और बड़ा चौराहे से परेड तक दोनों तरफ डायवर्जन रूट पर 20 ट्रैफिक मार्शल तैनात होंगे।

------

केवल क्रिस्टल पार्किंग में ही खड़े होंगे वाहन

नवीन मार्केट और परेड चौराहे के पास बाजारों में आने वाले वाहन केवल केडीए की क्रिस्टल पार्किंग में खड़े होंगे। ट्रैफिक मार्शल एनाउंसमेंट करके लोगों को पार्किंग में वाहन खड़े करने को कहेंगे। डीसीपी ने बताया कि इसके अलावा अगर कहीं कोई वाहन खड़ा मिला तो चालान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी