सर्दी में खूब खाएं पकौडिय़ां, शहर में आलू पांच व प्याज दस रुपये किलो मिलेगा

बिचौलिये खा रहे अधिक मुनाफा, आढ़ती शहर में दुकान खोलकर थोक बाजार से दो रुपये अधिक पर बेचेंगे।

By AbhishekEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 12:35 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 04:05 PM (IST)
सर्दी में खूब खाएं पकौडिय़ां, शहर में आलू पांच व प्याज दस रुपये किलो मिलेगा
सर्दी में खूब खाएं पकौडिय़ां, शहर में आलू पांच व प्याज दस रुपये किलो मिलेगा
कानपुर, जागरण संवाददाता। थोक बाजार के मुकाबले फुटकर में भाव खा रहे आलू व प्याज की कीमत नियंत्रित करने के लिए अब आढ़तियों ने कमर कस ली है। फुटकर बाजार में पांच गुना महंगा बिक रहा आलू आढ़ती शहर में पांच रुपये किलो, तीन गुना दाम में बिक रहा प्याज दस रुपये में बेचेंगे। इसके लिए आढ़ती शहर में दुकान खोलेंगे और थोक कीमत से सिर्फ दो रुपये बढ़ाकर आलू-प्याज बेचेंगे।
थोक बाजार में आलू इस समय तीन रुपये किलो है जबकि फुटकर में 15 रुपये किलो। थोक बाजार में आठ रुपये किलो वाली प्याज फुटकर में 20 रुपये किलो है। इसमें सबसे ज्यादा लाभ वे कारोबारी ले रहे हैं जो चकरपुर थोक मंडी से आलू, प्याज या अन्य सब्जियां लाकर फुटकर के दुकानदारों को बेचते हैं। चूंकि फुटकर दुकानदार थोड़ी-थोड़ी सभी सब्जियां अपने ठेले या दुकान पर रखते हैं, इसलिए वे मजबूर होते हैं कि इन मध्यस्थों से सब्जी खरीदें। ऐसे में ग्राहक भी आलू व प्याज ज्यादा दाम पर खरीदने को मजबूर हैं।
आलू और प्याज की कीमतों पर नियंत्रण रखने के लिए अब चकरपुर मंडी के कुछ आढ़तियों ने निर्णय लिया है कि वे शहर के अंदर थोक बाजार से दो रुपये दाम बढ़ा कर आलू और प्याज बेचेंगे। जनवरी की शुरुआत में इस तरह की दुकानें खोलने की व्यवस्था की जा रही है। इस संबंध में संयुक्त व्यापार मंडल चकरपुर थोक मंडी के नीतू सिंह ने बताया कि किदवई नगर क्षेत्र में इस तरह की दुकान खोलने की योजना है। इसके लिए मंडी समिति और जिला प्रशासन से भी सहयोग लिया जाएगा ताकि आम जनता को महंगे की जगह सस्ता आलू व प्याज मिले। दो रुपये का जो अंतर है, वो भाड़ा व कुछ लाभ के लिए है।  
chat bot
आपका साथी