वाणिज्य कर विभाग का कानपुर रेलवे स्टेशन पर छापा, ट्रेन से अलग कर पार्सल कोच रोका

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर कर अपवंचना की सूचना पर वाणिज्य कर अफसरों का माल को कब्जे में लेने के लिए रेलवे के अधिकारियों से विवाद हुआ। इसपर कोच में सील लगा दी जिसे अब वाणिज्य कर व रेलवे अधिकारियों के सामने खोला जाएगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 07:57 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 07:57 AM (IST)
वाणिज्य कर विभाग का कानपुर रेलवे स्टेशन पर छापा, ट्रेन से अलग कर पार्सल कोच रोका
कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर कर अपवंचना पर कार्रवाई की।

कानपुर, जेएनएन। वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों ने सेंट्रल स्टेशन पर छापा मारा। सूचना मिली थी कि कालका मेल में हावड़ा से कर अपवंचना का माल आ रहा है। छापे के दौरान जहां एक बोगी का माल खोलकर रेलवे के कर्मचारियों ने पार्सलघर में पहुंचा दिया और वाणिज्य कर अधिकारियों को देने से इन्कार कर दिया तो एक अन्य पार्सल कोच की सील नहीं खोली। इस पर वाणिज्य कर विभाग ने भी उस पर अपनी सील लगा दी। इस पार्सल कोच को आगे कालका जाने से रोक दिया। रेलवे ने अलग कर उसे वहीं रोक लिया। इसे मंगलवार को रेलवे और वाणिज्य कर विभाग के अधिकारी मिलकर खोलेंगे।

वाणिज्य कर अधिकारियों को लखनऊ मुख्यालय से सूचना मिली थी कि हावड़ा से आ रही कालका मेल में रेडीमेड का बहुत सारा माल है जिस पर कर नहीं चुकाया गया है। विभाग की मोबाइल टीमों ने स्टेशन पर छापा मारा। इस बीच रेलवे कर्मचारियों ने एक पार्सल कोच खोल उसमें मौजूद 24 नग पार्सलघर पहुंचा दिए। तब वाणिज्य कर अधिकारियों ने लिखित रूप से रेलवे के अधिकारियों को दिया कि इन नग को उन्हेंं सौंप दिया जाए। वाणिज्य कर के संयुक्त आयुक्त डीके वर्मा ने बताया कि रेलवे ने इससे इन्कार कर दिया।

रेलवे ने कहा कि जब इस माल को लेने वाले आएंगे तो उनकी अनुमति के बिना इसे नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही जो पार्सल कोच अंत में लगा था, उसकी भी सील नहीं खोली। इस पर पूरी ट्रेन को जाने दिया गया लेकिन वह पार्सल कोच अलग कर रोक लिया गया। वाणिज्य कर अधिकारियों की दो टीमें स्टेशन पर बोगी के दोनों तरफ लगा दी गई हैं ताकि उससे माल न निकाला जा सके। अब इस पार्सल कोच को दोनों विभागों के अफसरों की मौजूदगी में खोलने की बात कही है।

chat bot
आपका साथी