कानपुर के अंतरराष्ट्रीय ग्रीनपार्क स्टेडियम में विजिटर्स गैलरी से शहर का क्रिकेट इतिहास जानेंगे पर्यटक

मंडलायुक्त ने स्टेडियम में विजिटर्स गैलरी और क्रिकेट संग्रहालय के निर्माण को लेकर खेल विभाग को दिशा-निर्देश दिए थे। बता दें कि देश के अन्य स्टेडियमों की तर्ज पर भारतीय क्रिकेट टीम के यादगार पलों को संजोने की योजना तैयार की गई है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 04:50 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 04:50 PM (IST)
कानपुर के अंतरराष्ट्रीय ग्रीनपार्क स्टेडियम में विजिटर्स गैलरी से शहर का क्रिकेट इतिहास जानेंगे पर्यटक
कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम की खबर से संबंधित सांकेतिक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम ग्रीनपार्क में क्रिकेट का इतिहास कई वर्षों पुराना है। देश के चुनिंदा टेस्ट सेंटरों में शुमार स्टेडियम क्रिकेट के तीनों फार्मेट के साथ फटाफट क्रिकेट और 500 वें एेतिहासिक टेस्ट का गवाह बन चुका है। पिछले दिनाें स्टेडियम की ऐतिहासिकता को दर्शाने वाली योजना पर कोविड का ग्रहण लगा हुआ है। जिसका निर्माण संक्रमण काल के बाद डायरेक्टर पवेलियन में शुरू होगा।

पिछले दिनाें मंडलायुक्त ने स्टेडियम में विजिटर्स गैलरी और क्रिकेट संग्रहालय के निर्माण को लेकर खेल विभाग को दिशा-निर्देश दिए थे। बता दें कि देश के अन्य स्टेडियमों की तर्ज पर भारतीय क्रिकेट टीम के यादगार पलों को संजोने की योजना तैयार की गई है। कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा इस कार्य को करने का योजना है। इसके तहत डायेरक्टर पवेलियन को विजिटर्स गैलरी के रूप में परिवर्तित किया जाएगा। इसके साथ ही सर्वश्रेष्ठ मैचों, ट्राफियां, फोटो, समाचार पत्र कटिंग, क्रिकेट किट (बैट, बाल, स्टंप्स) व यादगार क्षणों के प्रदर्शन के लिए क्रिकेट संग्रहालय स्थापित किया जाएगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन ने एक ड्राफ्ट प्रोजेक्ट तैयार कर लिया गया था। योजना के लिए लगभग पांच करोड़ की लागत तय की गई है। विजिटर्स गैलरी में वर्चुअल क्रिकेट पिच, टायलेट ब्लाक, स्मारिका की दुकानें, सेल्फी प्वाइंट, फोटो गैलरी और एक 24 सीटर मूवी थियेटर जैसी सुविधाएं होंगी। जिसके संचालन से विजिटर्स गैलरी के देखरेख की जाएगी। इसके साथ ही स्टेडियम के ऐतिहासिक पलों को महज 15 मिनट में वीडियो वाल के माध्यम से दिखाया जाएगा। जिसका रखरखाव डिविजनल स्पोर्ट्स प्रमोशन कमेटी किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक कोविड संक्रमण की समाप्ति के बाद इस योजना कुछ बदलाव के साथ बनाई जा सकती है।

chat bot
आपका साथी