Eco Tourism को कानपुर में मिलेगा बढ़ावा, बिठूर से बैराज तक ले सकेंगे बोटिंग का आनंद

कानपुर में अर्थगंगा परियोजना के डीपीआर में बोटिंग की सुविधा को जाेड़ा गया है। 15 नवंबर तक इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर्यटन मंत्रालय को भेजी जाएगी। दिसंबर में आधारशिला रखी जाएगी और जनवरी में अंत में इस पर काम शुरू होगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 04:16 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 04:16 PM (IST)
Eco Tourism को कानपुर में मिलेगा बढ़ावा, बिठूर से बैराज तक ले सकेंगे बोटिंग का आनंद
कानपुर के बिठूर को संवारने का प्रयास तेज हो गया है। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। ब्रह्मावर्त  घाट बिठूर व उसके आसपास के घाटों को संवारने और वहां ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के प्रयास तेज हो गए हैं। 15 नवंबर तक पर्यटन मंत्रालय को अर्थ गंगा योजना के तहत डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट सौंप दी जाएगी। इस परियोजना की दिसंबर में आधारशिला रखी जाएगी और जनवरी में अंत में इस पर काम शुरू होगा। सौ करोड़ रुपये की इस परियोजना में बोट की खरीदारी भी शामिल है। यहां काम पूरा होने के बाद लोग बिठूर से बैराज और बिठूर से नानामऊ की ओर नौकायन का आनंद ले सकेंगे। गंगा बैराज के बोट क्लब को अर्थ गंगा परियोजना से जोड़ा जाएगा ताकि लोग जलक्रीड़ा का आनंद उठा सकें।  

बिठूर पर्यटन की दृष्टि से काफी समृद्ध है। यहां ध्रुव टीला, वाल्मीकि आश्रम, ब्रह्मा खूंटी के साथ ही नानाराव पेशवा स्मारक, इस्कान मंदिर, सिद्धिधाम आश्रम समेत कई धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल हैं। इन स्थलों को देखने के लिए लोग आते तो हैं, लेकिन इस्कान छोड़ दें तो कहीं और विदेशी पर्यटकों की आमद नहीं होती।

बिठूर पर्यटन के मानचित्र पर चमके और यहां आसपास के ही नहीं बल्कि दूसरे प्रांतों और विदेशों से भी पर्यटक आएं, इसके लिए अब सौ करोड़ रुपये से पर्यटन सुविधाओं के विकास का कार्य होना है। तीन माह पहले पर्यटन मंत्रालय ने अर्थ गंगा प्रोजेक्ट पर सैद्धांतिक सहमति दी थी। योजना के तहत यहां ईको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा। बोट क्लब की तरह यहां पर भी पर्यटन विभाग क्याक बोट, रोइंग, पैरासेलिंग, कनोय, स्पीड मोटर बोट खरीदेगा ताकि लोग बिठूर से बैराज तक नौकायन कर सकें। वाहन स्टैंड के साथ ही यहां क्राफ्ट के उत्पादों की बिक्री के लिए शोरूम भी बनाए जाएंगे। होटल भी होंगे और घाटों के किनारे हट भी बनेंगे। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई जा रही है। 15 नवंबर तक इसे मंत्रालय को भेज दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी