शहर में जल्द शुरू होगा टूल रूम, ले सकेंगे प्रशिक्षण : भानु प्रताप

कानपुर में टूल रूम बनकर तैयार है और यह जल्दी ही शुरू होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 01:48 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 01:48 AM (IST)
शहर में जल्द शुरू होगा टूल रूम, ले सकेंगे प्रशिक्षण : भानु प्रताप
शहर में जल्द शुरू होगा टूल रूम, ले सकेंगे प्रशिक्षण : भानु प्रताप

जागरण संवाददाता, कानपुर : कानपुर में टूल रूम बनकर तैयार है और यह जल्दी ही शुरू होगा। यह बात गुरुवार को केंद्रीय सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम राज्यमंत्री भानु प्रताप वर्मा ने कही। देर रात सर्किट हाउस पहुंचे केंद्रीय मंत्री दैनिक जागरण से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि टूल रूम बनकर तैयार हो गया है। इसका भवन भी बन चुका है। उन्होंने बताया कि वह शुक्रवार को टूल रूम का निरीक्षण करेंगे। यहां देखेंगे कि कौन-कौन सी मशीनें यहां लगनी हैं। इसके बाद जल्द ही इसे शुरू कराया जाएगा ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि कानपुर वह शहर है जहां घर-घर में लोगों ने अपने छोटे-छोटे उद्योग लगा रखे हैं। इस टूल रूम के शुरू होने से लोग इससे प्रशिक्षित हो सकेंगे। पूरा पूरा परिवार कुटीर उद्योग में लगे हैं।

उन्होंने कहा कि उद्यमियों को अगर किसी भी तरह की परेशानी है तो उनकी बात सुनी जाएगी। अगर जीएसटी को लेकर भी उनकी कुछ बात है तो वह अपने प्रदेश के वित्त मंत्री से कहें। उनकी बात को सुनकर जीएसटी काउंसिल की बैठक में रखा जाएगा और समस्या दूर कराई जाएगी।

आज निर्यात कानक्लेव में भाग लेंगे केंद्रीय मंत्री: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत शुक्रवार को कानपुर में निर्यात कानक्लेव का आयोजन होगा। पनकी में इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सभागार में पूर्वाह्न 11 बजे से आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, ग्रामीण विकास राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति मुख्य अतिथि होंगी। अति विशिष्ट अतिथि के रूप में केंद्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री भानु प्रताप वर्मा शामिल होंगे। उपायुक्त उद्योग सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन जिला उद्योग प्रोत्साहन, उद्यमिता विकास केंद्र द्वारा किया जा रहा है। इसमें निर्यात की संभावनाओं, निर्यात के अवसर व निर्यात के लिए दी जा रही सुविधाओं पर चर्चा होगी।

chat bot
आपका साथी