दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

TIPS For Mental Health: स्टूडेंट्स को मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने को CBSE Board ने निकाली युक्ति, जानिए- क्या है योजना

छात्र-छात्राओं के मानसिक तनाव से संबंधित प्रतीकात्मक तस्वीर।

TIPS For Mental Health सीबीएसई बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर ली है। आखिर बोर्ड को यह कदम उठाने की जरूरत क्यों पड़ी? इस बात की जानकारी से लेकर करीब 84 पन्नों की पीडीएफ फाइल को अपलोड किया है।

Shaswat GuptaWed, 12 May 2021 04:47 PM (IST)

कानपुर, जेएनएन। TIPS For Mental Health कोई भी संक्रामक रोग हो उसका कहीं न कहीं लोगों पर मनोवैज्ञानिक असर भी पड़ता है। तदनुसार कोरोना महामारी के बाद से ही पढ़ाई के स्वरूप में भी बदलाव देखने को मिला है। इससे छात्र-छात्राओं के वर्ग का एक बड़ा हिस्सा अत्यधिक प्रभावित हुआ। सालों से ऑफलाइन मोड में पढ़ाई करने वाले छात्रों को अचानक ऑनलाइन पढ़ाई करनी पड़ी। पढ़ाई के इस बदले हुए स्वरूप को देखने के बाद उनका मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हुआ है। इसके मद्​देनजर अब सीबीएसई बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर ली है। आखिर, बोर्ड को यह कदम उठाने की जरूरत क्यों पड़ी? इस बात की जानकारी से लेकर करीब 84 पन्नों की पीडीएफ (पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट) फाइल को बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। बोर्ड ने इस लिंक को नाम दिया है- मेंटल हेल्थ एंड वेलनेस। 

अभिभावक, शिक्षक, समाज व काउंसलर की भूमिका भी बताई जाएगी: छात्र-छात्राओं को उनके जीवन में अभिभावक, शिक्षक, समाज व काउंसलर की क्या भूमिका होती है? यह जानकारी भी दी जाएगी। इसके साथ-साथ कोरोना संक्रमण से बचाव किस तरह किया जा सकता है? किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इस तरह की कई अहम और उपयोगी जानकारियां इस लिंक में दी गई हैं। जिसे छात्र व शिक्षक एक क्लिक पर पढ़ सकते हैं। 

इनका ये है कहना

आपदा के इस दौर में सभी छात्र व शिक्षक इस लिंक को जरूर देखें और खुद को मानसिक रूप से मजबूत बनाएं। - बलविंदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.