कसने लगा शिकंजा : किसान सम्मान निधि में 9 हजार संदिग्ध मिले, जारी होगी नोटिस

आयकर देने वाले किसानों को अपात्र माना गया है और इन सभी को नोटिस जारी कर खाते में अब तक भेजी गई धनराशि की वापसी के लिए कहा जाएगा। वापस न करने की स्थित में वसूली की प्रक्रिया के तहत आरसी जारी की जाएगी।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 06:25 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 06:25 PM (IST)
कसने लगा शिकंजा : किसान सम्मान निधि में 9 हजार संदिग्ध मिले, जारी होगी नोटिस
सत्यापन में विभाग ने नौ हजार फर्जी समेत नौ हजार संदिग्ध किसान चिह्नित किए

फतेहपुर, जेएनएन। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा का दायरा बढ़ता जा रहा है। चार हजार से अधिक ऐसे किसान सम्मान निधि की किस्त उठा रहे जो सत्यापन में खोजे ही नहीं मिल रहे है। कृषि विभाग इनके आधार कार्ड का मिलान कर रहा है तो पता चला कि किसान सऊदी अरब, गुजरात व पंजाब में हैं। इसके अलावा फर्जीवाड़े में मृतक, पति, पत्नी, भूमिहीन, व अधिक आय वाले लोग शामिल है। तीन लाख से अधिक किसानों के सत्यापन में विभाग ने नौ हजार फर्जी समेत नौ हजार संदिग्ध किसान चिह्नित किए है। इन सभी को नोटिस जारी करने की तैयारी की जा रही है।

2300 है आयकरदाता : उपकृषि निदेशक राममिलन परिहार ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे 2300 किसान ऐसे है जो आयकरदाता है। आयकर देने वाले किसानों को अपात्र माना गया है, और इन सभी को नोटिस जारी कर खाते में अब तक भेजी गई धनराशि की वापसी के लिए कहा जाएगा। वापस न करने की स्थित में वसूली की प्रक्रिया के तहत आरसी जारी की जाएगी।

14 हजार आधार कार्ड की हो रही मैचिंग : सम्मान निधि लेने वाले 14 हजार किसानों का आधार मैच नही कर हैं। न्यायपंचायत स्तर पर विभाग आधार कार्ड की मैचिंग के लिए किसानों से सीधे संपर्क कर रहे है। बताते है कि चार हजार किसान ऐसे है जो जिले से बाहर है और उनके आधार कार्ड भी मैचिंग के लिए नहीं मिल पा रहे हैं।

नौवीं किस्त की सूची आई : भारत सरकार ने किसान सम्मान निधि की नौवीं किस्त की आनलाइन सूची जिले को भेज दी है। कृषि विभाग में सूची में नाम व आधारकार्ड का मिलान किया जा रहा है। 9 वीं सूची में जिले के 3 लाख, 4 हजार 900 किसानों को शामिल किया गया है।

chat bot
आपका साथी