प्राथमिक कारीडोर में तीन स्टेशन तैयार, फिनिशिग शुरू

इस साल में शुरू होगा मेट्रो का संचालन। कार्य हो रहा है तेजी से।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 01:43 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 01:43 AM (IST)
प्राथमिक कारीडोर में तीन स्टेशन तैयार, फिनिशिग शुरू
प्राथमिक कारीडोर में तीन स्टेशन तैयार, फिनिशिग शुरू

जागरण संवाददाता, कानपुर : मेट्रो के प्राथमिक कारीडोर में आइआइटी, कल्याणपुर, एसपीएम स्टेशन का सिविल कार्य पूरा हो गया है। अब इन स्टेशनों की फिनिशिग की जा रही है। प्राथमिक कारीडोर में नौ स्टेशन बनने हैं। इन स्टेशनों के टेक्निकल रूम भी बनकर तैयार हो गए हैं। साथ ही स्टेशन के दोनों तल बन गए हैं।

मेट्रो के प्राथमिक कारीडोर में ट्रेन का संचालन इस वर्ष के अंत में शुरू हो जाएगा। इसके लिए धीरे-धीरे चीजें अपना आकार भी लेनी लगी हैं। पहले कारीडोर में आइआइटी, कल्याणपुर, एसपीएम स्टेशन के दोनों फ्लोर पूरे हो गए हैं। इन स्टेशनों का सिविल ढांचा पूरा होने के बाद अब इन्हें एक स्टेशन का रूप दिया जाने लगा है। इनके दोनों तल बन चुके हैं। वह फ्लोर जहां यात्रियों को टिकट आदि मिलेंगे और वह फ्लोर जहां उन्हें मेट्रो मिलेगी, दोनों ही पूरे हो चुके हैं।

इसके साथ ही मेट्रो स्टेशन पर सिग्नल, टेलीकॉम, इलेक्ट्रिकल कार्यों के लिए टेक्निकल रूम बनाए जाते हैं। इन तीनों स्टेशनों पर ये रूम बनाकर तैयार कर लिए गए हैं। अब इनमें सिस्टम को लगाने का कार्य शुरू किया जाना है ताकि मेट्रो का परिचालन उसके जरिए हो सके। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा तीन स्टेशनों का सिविल ढांचा तैयार होने के साथ रावतपुर तक के सात मेट्रो स्टेशन के कॉनकोर्स का आधार तैयार कर लिया है। जल्द सभी स्टेशनों पर डबल टी गार्डर रख लिए जाएंगे। इन तीनों स्टेशनों पर ये रूम बनाकर तैयार कर लिए गए हैं। अब इनमें सिस्टम को लगाने का कार्य शुरू किया जाना है ताकि मेट्रो का परिचालन उसके जरिए हो सके।

chat bot
आपका साथी