औरैया में खेतों में फिर मृत मिले राष्ट्रीय पक्षी, पहले भी मिल चुके नौ मोर के शव

राष्टीय पक्षियों पर शिकारियों ने नजरें लगा दी हैं औरैया के एरवाटीकुर ग्राम पंचायत में तीसरे दिन फिर मृत मिले मोर के पंख नोचकर ले जाने से ग्रामीणों में आक्रोश है। वन विभाग की टीम ने जांच शुरू की है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 12:56 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 12:56 PM (IST)
औरैया में खेतों में फिर मृत मिले राष्ट्रीय पक्षी, पहले भी मिल चुके नौ मोर के शव
मृत मोरों के पंख नोच ले गए शिकारी।

औरैया, जेएनएन। जनपद में राष्ट्रीय पक्षियों पर शिकारियों ने नजरें गड़ा दी हैं। अभी नौ मोर के शवों की जांच भी पूरी नहीं हुई थी कि तीसरे दिन फिर तीन राष्ट्रीय पक्षी मृत मिलने से ग्रामीणों में आक्रोश है। पुलिस और वन विभाग की टीम ने जांच शुरू कर दी है।

जिले में राष्ट्रीय पक्षी (मोर) का शिकार धड़ल्ले से हो रहा है। बीते छह जून को एरवाकटरा थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत एरवाटीकुर के मजरा तकिया में नौ राष्ट्रीय पक्षी माेर के शव मिले थे। इसमें सात मादा व दो नर थे। मृत मिले मोरों का खुलासा अभी वन विभाग और पशु चिकित्साधिकारी नहीं कर सके हैं कि तीसरे दिन बुधवार को घटनास्थल से कुछ कदम दूर तीन और मोरों के शव मिलने से आक्रोश फैल गया। सुबह ग्राम एरवाटीकुर के मजरा तकिया में शिवमंगल सिंह और बबलू यादव खेतों पर पानी लगाने गए हुए थे। उसी दौरान उन्हें तीन नर मोर मृत देखे। जैसा कि बताया जा रहा है कि मोर के पंख उखड़े हुए हैं। जांच के लिए घटनास्थल पर पहुंचे एसआइ प्रवेंद्र कुमार व वन विभाग के प्रेमशंकर, अंशू ने बताया कि माेरों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

एसआइ प्रवेंद्र कुमार ने बताया कि मोरों की मौत कैसे हुई, इसका पता लगाया जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि मोरों के शव पर को कुछ कुत्ते नोंच रहे थे। मोरों के शरीर से पंखे नुचे हैं, उसे देखकर लगता है कि किसी शिकारी ने जहरीला पदार्थ किसी में मिलाकर मोरों को खिला या पिला दिया है। पशु चिकित्साधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार गौड़ का कहना है कि एक साथ इतने मोर मरने की घटना चिंताजनक है।

अबतक मिले मृत मोर

-14 मई को भाग्यनगर ब्लाक के सेहुद पंचायत के मजरा बरमुपुर स्थित बगिया में आधा दर्जन मोर मृत मले थे।

-छह जून को एरवाकटरा थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत एरवाटीकुर के मजरा तकिया में नौ राष्ट्रीय पक्षी माेर के शव मिले।

chat bot
आपका साथी