कानपुर में तीन सदस्यीय कमेटी जांचेगी पौधों की खरीद का घोटाला, यहां जानिए क्या है पूरा मामला

गांवों में आम कटहल गोल्ड मोहर अशोक अनार करौंदा पीपल बरगद आदि प्रजातियों के पौधों का रोपण किया जाना था। ये पौधे मनरेगा के तहत लगाए जा रहे हैं। वन विभाग और उद्यान विभाग से ही पौधों की खरीद होनी थी क्योंकि वहां से मुफ्त पौधा मिल रहा था।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:14 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:14 AM (IST)
कानपुर में तीन सदस्यीय कमेटी जांचेगी पौधों की खरीद का घोटाला, यहां जानिए क्या है पूरा मामला
कानपुर में घोटाले की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। वन विभाग और उद्यान विभाग की पौधशाला में पर्याप्त पौधे होने के बाद भी 25 गांवों में मनमाने तरीके से प्रधान और पंचायत सचिवों ने फर्रुखाबाद की एक निजी पौधशाला से पौधे खरीद लिए। पौधों की किस्म के अनुसार प्रति पौधा 90 से 150 रुपये का भुगतान किया गया। मामला सामने आने के बाद डीएम विशाख जी अय्यर ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है जो मौके पर जाएगी और जांच करेगी। इस मामले में ककवन के खंड विकास अधिकारी की भूमिका भी संदेह के दायरे में है। ऐसे में संबंधित गांवों के प्रधान, सचिव की जांच तो होगी ही खंड विकास अधिकारी की भूमिका भी जांची जाएगी ताकि यह पता चल सके कि कहीं उनके दबाव में तो नहीं निजी पौधशाला से पौधों की खरीद हुई है।

गांवों में आम, कटहल, गोल्ड मोहर, अशोक, अनार, करौंदा, पीपल, बरगद आदि प्रजातियों के पौधों का रोपण किया जाना था। ये पौधे मनरेगा के तहत लगाए जा रहे हैं। वन विभाग और उद्यान विभाग से ही पौधों की खरीद होनी थी, क्योंकि वहां से मुफ्त पौधा मिल रहा था, लेकिन ककवन ब्लाक के 25 गांवों के प्रधानों और सचिवों ने फर्रुखाबाद की एक नर्सरी को पौधे का आर्डर दिया और अधिक दर पर पौधे खरीद लिए। इसका खुलासा तब हुआ जब पौधों की खरीद की पत्रावलियां जांची गईं। मामला सामने आने के बाद डीएम ने ग्राम्य विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक आरके चौधरी, उपायुक्त  स्वत: रोजगार और जिला उद्यान अधिकारी की कमेटी गठित की है। उन्होंने तीन दिन में मामले की जांच कर आख्या देने के लिए कहा है ताकि दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके। फिलहाल कुछ प्रधानों ने अधिकारियों को बताया है कि उन्होंने खंड विकास अधिकारी के कहने पर ही पौधों की खरीद की है।

इन गांवों में हुई खरीद: देवहा, जमालपुर, सिहुरा दारासिकोह, दलेलपुर, सलेमपुर बिल्हौर, गढ़ी, ककवन, कुरेह, इब्राहिमपुर रौंस, मनावा बिल्हौर, कसिगवां, गढ़ेवा, मैदों, मुनौवरपुर बिल्हौर, मौजमपुर, रहीमपुर विषधन, शाहपुर दूलू, बछना, चंद्रपुरा, फत्तेपुर, उत्तमपुर, हालामऊ, औरोताहरपुर, उ_ा गांव में गलत तरीके से पौधों की खरीद हुई है।

chat bot
आपका साथी