डेंगू व बुखार से तीन की मौत, नौ और को डेंगू

जिले में डेंगू का कहर थम नहीं रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 01:55 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 02:01 AM (IST)
डेंगू व बुखार से तीन की मौत, नौ और को डेंगू
डेंगू व बुखार से तीन की मौत, नौ और को डेंगू

जागरण संवाददाता, कानपुर : जिले में डेंगू का कहर थम नहीं रहा है। शुक्रवार को डेंगू से दो मरीजों ने इलाज के दौरान एलएलआर अस्पताल (हैलट) में दम तोड़ दिया। उसमें एक लालकुर्ती कैंट की महिला है, जबकि एक फतेहपुर जिले का युवक है। वहीं, बिल्हौर के रहमतपुर गांव निवासी चार वर्षीय मासूम की गुरुवार देर रात इलाज के दौरान एलएलआर के बाल रोग विभाग में मौत हो गई। एलएलआर के मेडिसिन वार्ड में डेंगू के 17 मरीज भर्ती हैं। वहीं, डेंगू के नौ नए मरीज मिले हैं, जिससे जिले में डेंगू मरीज 176 हो गए हैं, उसमें 145 ग्रामीण व 31 शहरी क्षेत्र के हैं।

कैंट के लालकुर्ती निवासी 45 वर्षीय सीमा वर्मा को डेंगू के लक्षण में एलएलआर अस्पताल लेकर आए थे। उन्हें मेडिसिन विभाग के वार्ड 15 में भर्ती किया गया। उनके पुत्र सतीश ने बताया कि जांच में डेंगू की पुष्टि हुई थी। दो दिन से वह वार्ड में भर्ती थीं। उनके प्लेटलेट्स काउंट लगातार गिरते जा रहे थे। उनकी सांस उखड़ती जा रही थी। उनका ब्लड प्रेशर भी गिरता चला गया, जिससे शुक्रवार दोपहर उनकी सांसें थम गईं। इसी तरह फतेहपुर निवासी 28 वर्षीय युवक रामाशीष को गंभीर स्थिति में स्वजन एलएलआर इमरजेंसी लेकर आए थे, जहां इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। स्वजनों ने बताया कि वह कांशीराम अस्पताल में भर्ती था, जहां डेंगू की पुष्टि हुई थी। हालत बिगड़ने पर यहां भेज दिया गया। बिल्हौर के रहमतपुर गांव निवासी सुनील कुमार की चार वर्षीय पुत्री नैना को पांच दिन से बुखार आ रहा था। उसके पिता सुनील ने बताया कि पहले स्थानीय डाक्टर को दिखाया था। आराम न मिलने पर तीन दिन पहले ही एलएलआर के बाल रोग अस्पताल में भर्ती कराया था। जहां इलाज के दौरान गुरुवार देर रात मौत हो गई। शुक्रवार को उसका अंतिम संस्कार किया गया।

---------

छह बच्चे बाल रोग में भर्ती

डेंगू पीड़ित छह बच्चे एलएलआर के बाल रोग अस्पताल में भर्ती हैं। उसमें तीन बच्चे शुक्रवार को भर्ती हुए हैं। उनका सभी का इलाज चल रहा है। एलएलआर के प्रमुख अधीक्षक प्रो. आरके मौर्य ने बताया कि कन्नौज के दो, कानपुर देहात से एक, फर्रुखाबाद का एक डेंगू मरीज भर्ती हुआ है। मलेरिया के चार मरीजों का इलाज चल रहा है।

----------

घाटमपुर में डेंगू के चार और मरीज मिले

घाटमपुर तहसील क्षेत्र में शुक्रवार को चार और में डेंगू की पुष्टि हुई है। तीन घाटमपुर और एक पतारा का है। शुक्रवार देर शाम जारी रिपोर्ट में घाटमपुर के मखौली गांव के 40 वर्षीय शैलेंद्र यादव, मोहम्मदपुर गांव के राम प्रताप की आठ वर्षीय पुत्री मोनिका व कुष्मांडा नगर के 24 वर्षीय सुजीत यादव में डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं, पतारा के स्योढ़ारी गांव की 45 वर्षीय उमा देवी में डेंगू की पुष्टि हुई है।

----------

बिल्हौर के बखरिया के युवक को डेंगू

बखिरया गांव निवासी युवक में डेंगू की पुष्टि हुई है। विभाग की रिपोर्ट में बखरिया के विनोद कुमार की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। क्षेत्र के आंकिन, महादेवा, अनूपपुरवा समेत अन्य गांव में डेंगू पहले से कहर बरपा रहा है।

-----------

कुरसौली में एसीएम सात तैनात

कुरसौली गांव में साफ-सफाई एवं पानी की मानीटरिग के लिए एसीएम सात पूर्णिमा गौतम को तैनात किया गया है। उनकी देखरेख में सफाई अभियान चलाया जा रहा है। वहीं, जिला प्रशासन ने शुक्रवार को भी दो टैंकर पानी गांव भेजा।

chat bot
आपका साथी