इस होली पर महंगा मिलेगा कपड़ा व खाने का अन्य सामान, बढ़ाया जा रहा माल भाड़ा

ट्रकों के भाड़े में वृद्धि का असर सीधे तौर पर आने वाले होली के त्योहार के प्रेमियों पर भी पड़ेगा। इस बार इन्हें कपड़े के साथ ही खाने की वस्तुएं भी पिछली बार की अपेक्षा महंगी मिलेंगी। सूरत व मुंबई से आने वाली साडिय़ों की कीमत भी बढ़ जाएगी।

By Sarash BajpaiEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 02:37 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 02:37 PM (IST)
इस होली पर महंगा मिलेगा कपड़ा व खाने का अन्य सामान, बढ़ाया जा रहा माल भाड़ा
ट्रक का भाड़ा बढऩे से कपड़े व खाने की वस्तुएं होंगी महंगी।

कानपुर, जेएनएन। ट्रकों के भाड़े में हुई वृद्धि का असर जल्द ही कपड़े, खाने की चीजों पर नजर आने लगेगा। होली के त्योहार के लिए बाहर से जो माल आ रहा है वह भी पहले से महंगा होगा। पिछले एक सप्ताह में ट्रांसपोर्टर भाड़ा बढ़ाने लगे हैं। बाहर से कानपुर आने में जहां भाड़ा 10 से 15 फीसद तक महंगा हो चुका है वहीं कानपुर से बाहर जाने वाला भाड़ा छह से सात फीसद तक बढ़ चुका है। कारोबारियों के मुताबिक सूरत और मुंबई से आने वाली साडिय़ों पर भी 10 से 15 रुपये का असर आएगा।

लगातार डीजल की कीमतें व अन्य खर्च बढऩे के कारण ट्रांसपोर्टरों ने अपने भाड़े में वृद्धि कर ली है। सूरत, मुंबई, बेंगलुरू, दिल्ली, अहमदाबाद से आने वाले माल का भाड़ा अब पहले के मुकाबले बढ़ गया है।

कानपुर में उद्योगों के कच्चे माल के अलावा कपड़ों की जबरदस्त आवक होती है। पिछले एक सप्ताह में भाड़े में यह वृद्धि हुई है लेकिन अभी तक ज्यादातर कारोबारियों के पास नई बिल्टी नहीं आई है। कपड़ा कारोबारियों के मुताबिक जो लोड पड़ रहा है, उसका असर साड़ी, सूटिंग, शर्टिंग सभी पर पड़ेगा। महाराष्ट्र से कपड़ों के अलावा अरहर दाल, छोले, राजमा आते हैं। वहीं दिल्ली से बाकी दालें आती हैं। इनके भाव भी प्रभावित होंगे।

15 फीसद तक बढ़ा है भाड़ा

यूपी मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के महामंत्री मनीष कटारिया का कहना है कि बाहर से आने वाले ट्रकों का भाड़ा बढ़ चुका है। 15 फीसद तक भाड़ा बढ़ा है। कानपुर से माल कम जाता है, इसलिए छह से सात फीसद भाड़ा बढ़ा है। इसके बाद भी जैसा ग्राहक होता है, उससे बातचीत के आधार पर भाड़ा तय होता है।

भाड़ा बढ़ा तो कीमतें भी बढ़ेंगी

थोक कपड़ा व्यापारी श्री कृष्ण गुप्ता का कहना है कि बॉक्स में आने वाली साडिय़ों का भाड़ा 75 किलो की गांठ के हिसाब से पड़ता है। सूरत से यह भाड़ा 575 रुपये है। वहीं 80 से 100 साडिय़ों की खुली गांठ 360 रुपये से 425 रुपये में आती है। सूटिंग, शॄटग भीलवाड़ा से आती है। इसमें 60 से 70 किलो की गांठ के 250 रुपये लगते हैं। भाड़ा बढ़ा तो कपड़ों की कीमत बढ़ेंगी।

अभी नहीं है भाड़ा वृद्धि की सूचना

गल्ला आढ़ती अजय वाजपेयी ने कहा कि अभी तक भाड़ा बढऩे की सूचना किसी ट्रांसपोर्टर ने नहीं दी है। महाराष्ट्र से अरहर, छोले और राजमा लाने में 35 टन की गाड़ी का भाड़ 150 से 160 रुपये क्विंटल होता है। 

chat bot
आपका साथी