कानपुर में ठिठकने के बाद फिर जीका वायरस ने उठाया सिर, दो बच्चियों समेत 15 संक्रमित मिले, संख्या हुई 90

कानपुर शहर में जीका वायरस फिर सिर उठाने लगा है शुक्रवार को संक्रमित हुए मरीजों में 31 की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद संख्या 77 बची थी लेकिन 13 नए संक्रमित मिलने से अब संख्या फिर बढ़कर 90 पहुंच गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 13 Nov 2021 02:25 PM (IST) Updated:Sat, 13 Nov 2021 02:25 PM (IST)
कानपुर में ठिठकने के बाद फिर जीका वायरस ने उठाया सिर, दो बच्चियों समेत 15 संक्रमित मिले, संख्या हुई 90
कानपुर में जीका वायरस का कहर थमा नहीं है।

जागरण संवाददाता, कानपुर। शहर में दो दिन की शांति के बाद फिर जीका वायरस ने धमाका किया है। लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी केजीएमयू की शनिवार को आई जांच रिपोर्ट में 13 नए में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। जीका संक्रमित में दो बच्ची समेत 11 महिलाएं और दो पुरुष हैं, जिसमें चार एयरफोर्स के हैं। इसके साथ ही जिले में जीका संक्रमितों की संख्या 121 हो गई है, जिसमें से 31 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने बताया कि 15 नए में जीका के संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिससे अब जीका के 90 सक्रिय केस हो गए हैं।

शहर के चकेरी क्षेत्र में मच्छरों का कहर थम नहीं रहा है। यही वजह है कि मच्छरों से यारी कर जीका वायरस और डेंगू वायरस शहर में कहर बरपा रहे हैं। शनिवार को केजीएमयू की रिपोर्ट में 13 नए संक्रमित मिले हैं, जिससे शहर में जीका के कुल केस 121 हो गए हैं। शनिवार की रिपोर्ट में जीका वायरस संक्रमितों में आशा कार्यकर्ता समेत 11 महिलाएं और दो पुरुष हैं, जिसमें एयरफोर्स स्टेशन परिसर में रहने वाले चार लोग हैं, जिसमें तीन महिलाएं व एक पुरुष है। सीएमओ डा. नैपाल सिंह जीका वायरस प्रभावित क्षेत्र के तीन किलोमीटर के दायरे में सर्विलांस, सैंपलिंग, दवा का छिड़काव, सोर्स रिडक्शन और फागिंग कराने का लगातार दावा कर रहे हैं। उसके बाद भी 22 दिन बाद भी स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी स्रोत का पता नहीं लगा सके हैं। इस वजह से जीका का संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है।

इन क्षेत्रों के संक्रमित: चकेरी के घाऊखेड़ा, तिवारीपुर, हरजिंदर नगर के तिवारीपुर बगिया, काजी खेड़ा, शिव कटरा के न्यू आंबेडकर नगर, जाजमऊ के केडीए कालोनी, जेके कालोनी एक नंबर (तिवारीपुर), फेथफुलगंज, फेथफुलगंज (कैंट), अहिरवां (एयरफोर्स), चकेरी एयरफोर्स स्टेशन से दो, एयरफोर्स स्टेशन कुलदीप इंक्लेव।

chat bot
आपका साथी