Panchayat Chunav: कानपुर के इस गांव में किन्नर ने भरा प्रधान पद का पर्चा, पहले लड़ा था विधायक का चुनाव

कानपुर की जानी मानी किन्नर ने बिधनू ब्लाक के सेन पश्चिम पारा से प्रधान पद के लिए नामंकन दाखिल किया है । मंगलामुखी किन्नर समाज की राष्ट्रीय महासचिव लालमन काजल किरन महाराजपुर विधानसभा से चुनाव लड़ा था ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 04:52 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 04:52 PM (IST)
Panchayat Chunav: कानपुर के इस गांव में किन्नर ने भरा प्रधान पद का पर्चा, पहले लड़ा था विधायक का चुनाव
सेन पश्चिम पारा गांव में चुनावी सरगर्मी बढ़ी।

कानपुर, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की सरगर्मियों के बीच मैदान में उतरने वाले दावेदारों पर सभी की निगाहें बनी हुई हैं। इन सबके बीच रविवार को किन्नर को लेकर उस समय चर्चा शुरू हो गई जब उन्होंने बिधनू ब्लाक के सेन पश्चिम पारा से प्रधान पद के लिए नामंकन दाखिल किया। हालांकि इससे पहले वह महाराजपुर विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ चुकी हैं। इतना ही नहीं वह पशुपति नगर वार्ड से पार्षद भी निर्वाचित हो चुकी हैं।

कानपुर के पशुपति नगर वार्ड 48 से पार्षद का चुनाव जीतकर किन्नर समाज को राजनीति का रास्ता दिखाने वाली काजल किरन मूलरूप से बिधनू विकास खंड के सेन पश्चिम पारा ग्राम से हैं। गांव से प्रधान पद के लिए काजल किरन के मैदान में उतरने से चुनाव रोचक हो गया। रविवार दोपहर विकास खंड परिसर में किन्नर काजल किरन ने सेन पश्चिम पारा ग्राम पंचायत से ग्राम प्रधान पद के लिए नामांकन दाखिल कर दिया। मंगलामुखी किन्नर समाज की राष्ट्रीय महासचिव लालमन काजल किरन का कहना है शहरी वातावरण से मोह भंग हुआ है तो अब विकास कराने के लिए गांव की ओर रुख किया है।

काजल किरन ने बताया कि सेन पश्चिम पारा उनके किन्नर सामाज का पुस्तैनी गांव है। एक वर्ष पहले सेन से फत्तेपुर गोही रोड पर मकान भी बनवा लिया है, जिसके बाद से वह स्थाई रूप से गांव में ही रह रही हैं । वर्ष 2006 में वह वार्ड 48 ( वर्तमान वार्ड 66) से भारी मतों से जीतकर पार्षद बनीं थी और क्षेत्र का विकास भी कराया था। वर्ष 2012 में उन्होंने महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय चुनाव लड़ा था। चुनाव में उन्हें जीत जरूर नहीं मिली, लेकिन जनता ने सम्मानजक मत दिये थे।

करीब 40 वर्षों से शहरी वातवरण में रहकर जनता की सेवा कर रहीं काजल किरन का शहर से मोह भंग हुआ तो, उन्होंने गांव में विकास को गति देने के लिए रुख कर लिया। उन्होंने कहा कि वह गांव को हर मूलभूत सुविधा से पूर्ण करने के लिए संकल्प लिया है, जिसको लेकर वह गांव की जनता के बीच रहकर उनकी सेवा करने के लिए आई हैं। वहीं सेन पश्चिम पारा ग्राम पंचायत में अबतक चार दावेदारों ने नामांकन दाखिल कराया है, रविवार को किन्नर काजल किरन के पांचवें उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करने से प्रधान का चुनाव रोचक हो गया है।

chat bot
आपका साथी