सीएसजेएमयू कैंपस व डिग्री कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक होगा रजिस्ट्रेशन नंबर, जानिए पूरी योजना

छात्र एक ही रजिस्ट्रेशन नंबर पर अपनी योग्यता के अनुसार स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के अनगिनत विकल्प भर सकेंगे। यह जानकारी कुलपति प्रो. विनय पाठक ने सोमवार को पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि 2021-22 सत्र से छात्रों को ये सहूलियत मिलने लगेगी।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 03:05 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 03:05 PM (IST)
सीएसजेएमयू कैंपस व डिग्री कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक होगा रजिस्ट्रेशन नंबर, जानिए पूरी योजना
2021-22 सत्र से छात्रों को ये सहूलियत मिलने लगेगी

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) परिसर में संचालित प्रोफेशनल कोर्स से लेकर संबद्ध डिग्री कॉलेजों में दाखिले के लिए एक ही रजिस्ट्रेशन नंबर होगा। आवेदन फार्म भरने के बाद किसी दूसरे संकाय में प्रवेश लेने पर बार-बार रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा। छात्र एक ही रजिस्ट्रेशन नंबर पर अपनी योग्यता के अनुसार स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के अनगिनत विकल्प भर सकेंगे। यह जानकारी कुलपति प्रो. विनय पाठक ने सोमवार को पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि 2021-22 सत्र से छात्रों को ये सहूलियत मिलने लगेगी।

स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म जारी कर दिए गए हैं। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर छात्र रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसी के आधार पर उन्हेंं दाखिला मिलेगा। रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों की एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। विवि के पोर्टल के जरिए सभी कॉलेजों के लॉगइन पर यह लिस्ट भेजी जाएगी। इसके अलावा पोर्टल पर छात्र अपनी संकाय के कॉलेजों को भी देख सकेंगे। सुविधा के लिए विश्वविद्यालय ने टोल फ्री नंबर (18001805199) भी जारी किया है।

रद होगी मेरिट में गड़बड़ी करने वाले कॉलेजों की मान्यता : विश्वविद्यालय की मेरिट लिस्ट के अनुसार ही कॉलेजों को अपनी प्रवेश सूची बनानी होगी। सीटें भरने के चक्कर में मेरिट में गड़बड़ी करके वाले कॉलेजों की मान्यता रद कर दी जाएगी।

आवेदन करने की फीस घटी : स्नातक प्रथम वर्ष के किसी भी संकाय में प्रवेश लेने वाले छात्र को आवेदन करने के लिए महज दो सौ रूपये फीस देनी होगी। पिछले वर्ष तक वेब रजिस्ट्रेशन नंबर फॉर्म भरने से लेकर अलग-अलग संकाय के लिए आवेदन करने पर छात्रों को प्रति संकाय फीस देनी पड़ती थी। यह फीस छह सौ रूपये तक पहुंच जाती थी।

जुलाई से भरे जाएंगे पीएचडी के फार्म : पीएचडी में प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म एक जुलाई से निकाले जाएंगे। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।

स्टूडेंट सपोर्ट सेल करेगा समस्या का समाधान : छात्रों को डिग्री, मार्कशीट व माइग्रेशन लेने के लिए भटकना नहीं होगा। स्टूडेंट सपोर्ट सेल की मदद से 72 घंटे में ये समस्याएं हल हो जाएंगी। सेल में दो सहायक कुलसचिव पारसनाथ व ज्ञानेंद्र शुक्ला की नियुक्ति की गई है। प्रभारी पुस्तकालयाध्यक्ष प्रो. आशीष श्रीवास्तव को बनाया गया है। मंगलवार को कुलपति ने इस सेल का उद्घाटन किया। 

chat bot
आपका साथी