PM Narendra Modi Kanpur visit : प्रधानमंत्री के आसपास परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर, धरती के साथ ही जल व आकाश तक रहेगा सुरक्षा घेरा

गंगा के निरीक्षण के दौरान चारों तरफ लाइफ सेवर बोट में तैनात होंगे एसपीजी जवान कार्यक्रम स्थल के दो किमी दूर तक गांवों पर भी नजर।

By AbhishekEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 02:13 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 05:18 PM (IST)
PM Narendra Modi Kanpur visit : प्रधानमंत्री के आसपास परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर, धरती के साथ ही जल व आकाश तक रहेगा सुरक्षा घेरा
PM Narendra Modi Kanpur visit : प्रधानमंत्री के आसपास परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर, धरती के साथ ही जल व आकाश तक रहेगा सुरक्षा घेरा

कानपुर, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अटल घाट पर आगमन के दौरान आर्मी, एयरफोर्स, एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्र्रुप) और पुलिस प्रशासन ने कुछ इस तरह की सख्त व्यवस्था की है कि पङ्क्षरदा भी पर न मार सके। गंगा नदी में भ्रमण के दौरान पीएम की नाव के आगे-पीछे, दाएं-बाएं चारों ओर लाइफ सेवर बोट पर एसपीजी जवान होंगे। एयरफोर्स के चॉपर भी दूर से नजर रखेंगे। आसमान में कोई भी हलचल दिखी तो तुरंत कार्रवाई करेंगे। कार्यक्रम स्थल के दो किलोमीटर दूर तक के 46 गांवों, मोहल्लों, कॉलोनियों और अपार्टमेंट पर भी सख्त नजर रखी जाएगी। गुरुवार से एंटी सबोटाज चेकिंग भी शुरू हो गई।

एसपीजी के आइजी ने निरीक्षण कर देखी तैयारी

गुरुवार सुबह ही एसपीजी के आइजी आलोक शर्मा टीम के साथ शहर आ गए। चकेरी एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक निरीक्षण किया। उन्होंने गंगा में बनाए गए फ्लोटेड जेटी प्लेटफार्म पर चढ़कर उसकी क्षमता और नदी की गहराई का भी आकलन कराया। अटल घाट के आसपास के क्षेत्रों का भ्रमण किया। नदी के दूसरी ओर उन्नाव की तरफ स्थित गांवों में भी टीम भेजी और वहां रहने वाले लोगों का ब्योरा मंगवाया। सख्त निर्देश दिए कि कार्यक्रम के दौरान गांव का कोई भी व्यक्ति नदी के पास न आ सके। शाम को एडीजी प्रेमप्रकाश, आइजी मोहित अग्र्रवाल, डीएम विजय विश्वास पंत और एसएसपी अनंत देव ने पुलिस अधिकारियों के साथ प्री ब्रीफिंग भी की। एडीजी ने कहा कि प्रधानमंत्री व अन्य वीवीआइपी के आने के सभी रास्तों और फ्लीट गुजरने के स्थानों की बारीकी से कई चरण में एंटी सबोटॉज चेकिंग करा ली जाए। कहीं कोई लावारिस वाहन न खड़ा हो, वरना संबंधित थाना प्रभारी पर कार्रवाई होगी। आइजी ने ऊंची इमारतों व उनके आसपास भी रूफटॉप ड्यूटी लगवाने के लिए कहा। चकेरी से लेकर कंपनीबाग पर पूरे मार्ग पर भी चेकिंग कराने के निर्देश दिए।

होटलों, ढाबों, धर्मशालाओं में चेकिंग शुरू

पीएम के कार्यक्रम को देखते हुए शहर में सभी थाना पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। गुरुवार रात से पुलिस ने होटल, धर्मशाला, ढाबों आदि में ठहरने वालों का सत्यापन व तलाशी शुरू कर दी। कई संदिग्धों को थाने लाकर पूछताछ की गई। कोहना पुलिस ने पांच मछुआरों का भी शांति भंग की धारा में चालान किया। अवैध रूप से नदी में खड़ी एक दर्जन नावें भी बहा दी गईं।

गंगा में होगा 15 नावों का बेड़ा

गंगा में पीएम के काफिले में करीब 15 नावों का बेड़ा होगा। जनप्रतिनिधि और पत्रकारों की भी नाव शामिल होंगी। सबसे आगे पायलट बोट, बीच में एसपीजी जवान, इसके पीछे पीएम की नाव, दाएं-बाएं व पीछे भी एसपीजी की नावें होंगी। इसके पीछे 32 सीट वाली वीआइपी नाव, पत्रकारों के लिए एलुमिनियम नाव, टेल बोट होगी। एसडीआरएफ और पीएसी की भी नावें शामिल होंगी।

यह फोर्स रहेगा तैनात

एसपी (आइपीएस) - 12

अपर पुलिस अधीक्षक - 21

डिप्टी एसपी - 85

थानेदार व इंस्पेक्टर - 75

सब इंस्पेक्टर - 600

कांस्टेबल - 3000

ट्रैफिक पुलिसकर्मी- 600

पीएसी - 13 कंपनी

आरएएफ - 06 कंपनी

एसडीआरएफ - 01 कंपनी

एयरोस्टैग - 01

ड्रोन कैमरे - 04

नावें - 20 

chat bot
आपका साथी