मुर्गों के बर्ड फ्लू के वायरस की आशंका नहीं

चिड़ियाघर जंगली बर्ड फ्लू

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 02:17 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 02:17 AM (IST)
मुर्गों के बर्ड फ्लू के वायरस की आशंका नहीं
मुर्गों के बर्ड फ्लू के वायरस की आशंका नहीं

जागरण संवाददाता, कानपुर : चिड़ियाघर में दो जंगली मुर्गों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के होने के बाद से पशुपालन विभाग लगातार नमूने इकट्ठा करके भारतीय पशु चिकित्सालय अनुसंधान संस्थान बरेली भेज रहा है। पिछले दस दिनों में शहर के विभिन्न पोल्ट्री फॉर्म से 410 मुर्गों के नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। जिनके नमूने भेजे गए हैं, उनमें से किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. आरपी मिश्रा ने बताया कि पॉजिटिव रिपोर्ट ही भारतीय पशु चिकित्सालय अनुसंधान संस्थान द्वारा वापस भेजी जाती है। ।

पशुपालन विभाग ने मुर्गों के 30 और सैंपल सोमवार को जांच के लिए भेज दिए। डॉ. मिश्रा ने बताया कि जिन मुर्गों के सैंपल भेजे जा चुके हैं, उनकी रिपोर्ट कन्फर्म होने के बाद ही आगे सैंपल भेजे जाएंगे। अब 15 दिन के बाद ही मुर्गों के सैंपल बरेली भेजे जाने की योजना बनाई गई है। वहीं, दूसरी ओर शहर के विभिन्न स्थानों पर छह कौआ व तीन कबूतर मृत पाए पाए गए। इनके नमूने जांच के लिए भोपाल भेजे गए हैं। इसके अलावा बर्ड फ्लू से सुरक्षा के मद्देनजर चिड़ियाघर में पक्षियों के बाड़े में विरासिड-एस व कोर्हसलिन दवाओं का छिड़काव किया गया।

चिड़ियाघर कर्मियों का कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव : स्वस्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को चिड़ियाघर के कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट किया। सभी की रिपोर्ट निगेटिव रही।

बरती जा रही है एहतियात: बर्ड फ्लू की बढ़ती हुई आशंका के चलते मुर्गे के दुकानों पर विशेष सावधानी बरती जा रही है। वहीं स्वास्थ्य विभाग सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है।

chat bot
आपका साथी