..तो थम जाएगा सेंट्रल को अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन बनाने का प्रोजेक्ट

आइआरएसडीसी खत्म होने से प्रोजेक्ट पर असर पड़ना तय

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 02:44 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 02:44 AM (IST)
..तो थम जाएगा सेंट्रल को अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन बनाने का प्रोजेक्ट
..तो थम जाएगा सेंट्रल को अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन बनाने का प्रोजेक्ट

- आइआरएसडीसी खत्म होने से प्रोजेक्ट पर असर पड़ना तय

- सेंट्रल स्टेशन के रीडेवलपमेंट पर पिछले साल हुआ था सर्वे

आलोक शर्मा, कानपुर : देश के रेलवे स्टेशनों के रीडेवलपमेंट की जिम्मेदारी अभी तक इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन (आइआरएसडीसी) की थी। देश भर के करीब 150 रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट पर कारपोरेशन काम कर रहा था, जिसमें कानपुर सेंट्रल स्टेशन भी एक था। रेलवे ने इस डेवलपमेंट विग को खत्म कर दिया है और स्टेशन के पुनर्विकास की जिम्मेदारी जोन को दे दी है। ऐसे में सेंट्रल स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन का स्वरूप देने की प्रक्रिया को झटका लगा है क्योंकि सेंट्रल स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्टेशन बनाने का खाका आइआरएसडीसी पिछले साल खींच चुका है। प्रोजेक्ट को अनुमति के लिए रेलवे बोर्ड भेजा गया था। जानकार बताते हैं कि आइआरएसडीसी खत्म होने से अब उनके द्वारा प्रस्तावित सभी कार्यों की पुन: समीक्षा होगी। पूरे प्रोजेक्ट की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) फिर से तैयार की जाएगी, जिसमें वक्त लगना तय है।

----

16 दिसंबर 2020 को हुआ था सर्वे

रेलवे बोर्ड के सदस्य ने डीआरएम मोहित चंद्रा और इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन की टीम के साथ 16 दिसंबर 2020 को सेंट्रल स्टेशन का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान मल्टीलेवल पार्किंग, वीआइपी ट्रेनों के लिए तीन प्लेटफार्म अलग बनाने, दस मंजिला इमारत, थ्री स्टार होटल बनाने पर सहमति बनी थी।

----

प्लेटफार्म नंबर 10 पर था मल्टीलेवल पार्किंग का प्रस्ताव

सेंट्रल स्टेशन के 10 नंबर प्लेटफार्म पर रेलवे के बिजली, एसी समेत कई कार्यालय हैं जो शेड के नीचे चलते हैं। इन सभी को तोड़कर यहां मल्टीलेवल पार्किंग बनाने का प्रस्ताव बनाया गया था। इसके बनने के बाद सेंट्रल स्टेशन पर पार्किंग की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाती। यहां मौजूद कार्यालयों को सिटी साइड में बनने वाली बहुमंजिला इमारत में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव था।

------------

बनना था थ्री स्टार होटल

सिटी साइड में बनने वाली दस मंजिला इमारत में यात्रियों के लिए थ्री स्टार होटल बनाने का प्रस्ताव था, जिसमें 200 यात्रियों के लिए ठहरने की व्यवस्था प्रस्तावित थी। खानपान के लिए तीन रेस्टोरेंट, मशहूर व्यंजनों के स्टाल और सामान खरीद के लिए माल बनाने का प्रस्ताव भी आइआरएसडीसी ने दिया था।

------------

वीआइपी ट्रेनों के लिए अलग प्लेटफार्म

आइआरएसडीसी द्वारा तैयार प्रोजेक्ट रिपोर्ट में सिटी साइड पर तीन और प्लेटफार्म बनाने पर सहमति बनी थी जिसके बाद प्लेटफार्म बढ़कर 13 हो जाने थे। 13 नंबर प्लेटफार्म को खुला रखने का प्रस्ताव था ताकि सिटी साइड से आने वाले यात्री सीधे ट्रेन पर चढ़ सकें। इस प्लेटफार्म से वीआइपी ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव तैयार हुआ था।

chat bot
आपका साथी