मल्टीस्टोरी पार्किंग से भी खत्म नहीं होगी कचहरी में जाम की समस्या

तहसील गेट के पास 49.42 करोड़ से बन रही है मल्टीस्टोरी बिल्डिग

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 01:42 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 01:42 AM (IST)
मल्टीस्टोरी पार्किंग से भी खत्म नहीं  होगी कचहरी में जाम की समस्या
मल्टीस्टोरी पार्किंग से भी खत्म नहीं होगी कचहरी में जाम की समस्या

जागरण संवाददाता, कानपुर : कचहरी में पार्किंग के लिए मल्टीस्टोरी बिल्डिंग का ले आउट तैयार हो चुका है। इसमें दो तल जमीन से नीचे और चार तल जमीन के उपर बनाने का प्रस्ताव है। डीपीआर में 49.42 करोड़ रुपये लागत का अनुमान लगाया गया है। मल्टीस्टोरी बिल्डिंग के निर्माण के लिए पूरा पैसा भी स्मार्ट सिटी की मद से आ चुका है। दावा है कि मल्टीस्टोरी बिल्डिग बनने के बाद जाम की समस्या पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं है। पार्किंग में 348 कारें और 176 बाइक खड़ी करने की व्यवस्था होगी, जबकि कचहरी में खड़ी होने वाली बाइकों की संख्या इसके कई गुना अधिक है। ऐसे में तहसील गेट के पास बनने वाली मल्टीस्टोरी पार्किंग भी कचहरी की समस्या को खत्म नहीं कर पाएगी।

-----

पार्किंग में खड़े होते हैं दो हजार वाहन

कचहरी परिसर में रजिस्ट्री कार्यालय से शताब्दी गेट तक सड़क के दोनों ओर दो-दो पंक्ति में बाइक खड़ी की जाती हैं। इसके अतिरिक्त एसएसपी कार्यालय से लगी दीवार पर वाहनों की लंबी कतार होती है। सरसैया घाट चौराहे से चेतना चौराहे तक वाहन खड़े किए जाते हैं। यहां करीब दो हजार वाहन हर दिन खड़े होते हैं। इनमें चार पहिया वाहनों की संख्या भी चार से पांच सौ के बीच है।

-----

बार एसोसिएशन ने मांगा पार्क

बार एसोसिएशन के पदाधिकारी भी इस बात को जानते हैं कि मल्टीस्टोरी बिल्डिग से भी पार्किंग की समस्या हल नहीं होगी। उन्होंने डीएम को पत्र भेजकर रजिस्ट्री कार्यालय के ठीक सामने वाले पार्क की मांग की है ताकि यहां भी पार्किंग बनाई जा सके।

-----

मल्टीस्टोरी बिल्डिग की क्षमता

-लोअर बेसमेंट : 86 कार

-अपर बेसमेंट : 86 कार

-ग्राउंड फ्लोर : 176 बाइक

-प्रथम फ्लोर : 44 कार

-द्वितीय फ्लोर : 44 कार

-तृतीय फ्लोर : 44 कार

-चतुर्थ फ्लोर : 44 कार

-----

पार्किंग की समस्या समाप्त करने के लिए मल्टीस्टोरी बिल्डिंग के निर्माण का बड़ा कदम उठाया गया है। रजिस्ट्री कार्यालय के सामने स्थित पार्क को पार्किंग बनाने के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखा गया है। पार्क मिलने से पूरी समस्या हल होने की उम्मीद है।

बलजीत सिंह यादव, अध्यक्ष बार एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी