छह दिन में छह लाख कम हो गई बिटक्वाइन की कीमत

जागरण संवाददाता कानपुर आभासी मुद्रा बिटक्वाइन में गिरावट का दौर लगातार जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 12:23 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 12:23 AM (IST)
छह दिन में छह लाख कम हो गई बिटक्वाइन की कीमत
छह दिन में छह लाख कम हो गई बिटक्वाइन की कीमत

जागरण संवाददाता, कानपुर : आभासी मुद्रा बिटक्वाइन में गिरावट का दौर लगातार जारी है। अप्रैल में 60 लाख रुपये से कीमत नीचे गिरी और बिटक्वाइन 35-40 लाख रुपये पर ट्रेंड करने लगा। इसी बीच आभासी मुद्रा की भाषा में गिरावट का सबसे बुरा दौर डेथ क्रास शुरू हुआ तो कीमत 30 लाख रुपये के आसपास ट्रेंड करने लगी। बीते छह दिनों में इसकी कीमत छह लाख रुपये तक नीचे गिर गई हालांकि बुधवार की शाम बाजार संभला, लेकिन निवेशकों के नुकसान की भरपाई नहीं हो सकी। बिटक्वाइन आजकल युवा वर्ग को खासा आकर्षित कर रही है। जिस तेजी से यह बढ़ी अब उसी तेजी से इसकी कीमत लगातार गिर भी रही है। अप्रैल में चीन ने बिटक्वाइन पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसके बाद से इसकी कीमत आधी होकर 60 लाख से 30 लाख हो गई। दूसरे क्वाइन भी अपनी मौजूदा कीमत से कई गुना नीचे आ गए। सप्ताह भर पहले एक बार फिर बिटक्वाइन ने डेथ क्रास को पार किया। बिटक्वाइन की भाषा में यह ऐसा एनालिटिकल सर्वे है, जिसके बाद कीमत कई गुना तक नीचे चली जाती हैं। हुआ भी ऐसा ही और 30 लाख रुपये पर ट्रेंड कर रही बिटक्वाइन महज छह दिनों में 24 लाख रुपये तक पहुंच गई। लगातार सात दिनों के उतार चढ़ाव के बाद बुधवार की शाम बाजार संभला तो बिटक्वाइन भी बढ़कर 26.24 लाख रुपये पर ट्रेंड करने लगी। इसके साथ ही दूसरे नंबर की आभासी मुद्रा इथीरियम भी 1.52 लाख रुपये पर ट्रेंड कर रही है। एक्सपर्ट बताते हैं कि बिटक्वाइन का मौजूदा दौर जोखिम से भरा है। चीन के प्रतिबंध लगाने के बाद से ही बिटक्वाइन के भविष्य को लेकर अनिश्चितता का दौर बना हुआ है, जिसके चलते निवेशक भी घबरा रहे हैं।

निवेशकों के पोर्टफोलियों में आधी रह गई कीमत : बिटक्वाइन के साथ ही इथीरियम, मैटिक, एक्सआरपी, इंजीन क्वाइन, पोल्काडाट जैसी दूसरे क्वाइन भी कीमत से 60 फीसद तक नीचे पहुंच गए थे। यही कारण रहा कि निवेशकों के पोर्टफोलियों में मौजूद धनराशि भी 50-60 फीसद तक कम हो गई।

60 हजार थी कीमत रह गई तीन हजार : आभासी मुद्रा आइसीपी की कीमत करीब एक माह पहले तक 60 हजार रुपये पहुंच गई थी। मौजूदा समय में इसकी कीमत तीन हजार रुपये के आसपास है।

chat bot
आपका साथी