पुलिस ने रोका तो बोले, जा रहे हैं अस्पताल

जागरण संवाददाता कानपुर लॉकडाउन पर बाजार व दुकानें बंद होने से भीड़भाड़ तो नहीं दि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 02:07 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 02:07 AM (IST)
पुलिस ने रोका तो बोले, जा रहे हैं अस्पताल
पुलिस ने रोका तो बोले, जा रहे हैं अस्पताल

जागरण संवाददाता, कानपुर : लॉकडाउन पर बाजार व दुकानें बंद होने से भीड़भाड़ तो नहीं दिखी, लेकिन वाहन सवार जरूरी काम बताकर खूब निकले। पुलिसकर्मियों ने रोका तो किसी ने अस्पताल या क्लीनिक जाने तो किसी ने मरीज या तीमारदारों को खाना देने जाने की बात कही। नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग जैसे आवश्यक विभागों के कर्मचारी भी धड़ल्ले से निकले। पुलिस ने करीब 2320 लोगों को बिना मास्क लगाए घूमते पकड़ा, उन सभी का चालान करके करीब 91 हजार रुपये जुर्माना वसूल किया गया। 70 वाहनों का चालान किया गया।

शासन के निर्देश पर शनिवार रात आठ बजे से ही लॉकडाउन कर दिया गया था। इसके बावजूद कई वाहन सवार जरूरी काम बताकर निकलते रहे। गोविद नगर, जूही, काकादेव क्षेत्रों में पुलिस ने ऐसे तमाम लोगों का एमवी एक्ट में चालान भी किया। रविवार सुबह सड़कों पर सन्नाटा दिखा, लेकिन 11 बजे के बाद वाहन सवार निकलने लगे। पूछने पर किसी ने कहा कि वह उर्सला में भर्ती मरीज को लेने जा रहा है तो किसी ने कहा कि वह खाना पहुंचाने जा रहा है। नरोना चौराहे पर एक युवक पांच वर्ष की बेटी के साथ बाइक से खाना लेने के लिए निकले थे। पुलिस ने टोका तो भिड़ गए। बाइक के कागज व डीएल न होने पर टीएसआइ ने चालान की बात कही तो वह बच्ची को छोड़कर जाने लगा। उसने कहा कि घर से कागज लेने जा रहा है। इस पर टीएसआइ ने चेतावनी देकर छोड़ दिया। इसी तरह बड़ा चौराहे पर भी कार सवार ने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए जाने की बात कही। कार में पांच सवारी देख दारोगा ने टोका तो वह भिड़ने लगे। काकादेव में पुलिस ने अनावश्यक रूप से घूम रहे आधा दर्जन बाइक सवारों का चालान किया। मांगने पर वह कागजात नहीं दिखा सके और न ही कोई आइडी कार्ड दे सके। घंटाघर, झकरकटी व टाटमिल पर दिन भर वाहन दौड़ते रहे। उनके स्टेशन व बस अड्डा जाने की जानकारी मिलने पर पुलिस ने भी नहीं रोका।

------------

कोरोना की रोकथाम के लिए किए गए लॉकडाउन का असर दिखा। लोग खुद ही बेवजह सड़कों पर नहीं निकले। बाइक व कारों से निकलने वालों से पूछताछ करके ही आगे जाने दिया गया। ज्यादातर लोग अस्पताल, मेडिकल स्टोर जा रहे थे या फिर आवश्यक सेवाओं से जुड़े थे। जो लोग मास्क नहीं लगाए थे, उन सभी का चालान किया गया है।

बीबीजीटीएस मूर्ति, डीसीपी ट्रैफिक

chat bot
आपका साथी