Coronavirus: त्योहरों पर बढ़ी सतर्कता, दूसरे राज्यों से आए 127 लोगों के लिए गए सैंपल

भले ही कोरोना वायरस का प्रकोप थम गया है लेकिन त्योहार को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सर्विलांस टीमों ने दूसरे राज्यों से आए 127 लोगों की सैंपलिंग कराई। नमूने लेकर आरटीपीसीआर जांच के लिए जीएसवीएम मेडिकल कालेज की कोविड लैब भेजा है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 06:30 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 06:30 PM (IST)
Coronavirus: त्योहरों पर बढ़ी सतर्कता, दूसरे राज्यों से आए 127 लोगों के लिए गए सैंपल
कोरोना वायरस संक्रमण रोकने काे अधिकारी हुए सजग।

कानपुर, जेएनएन। कानपुर में भले ही कोरोना वायरस का प्रकोप थम गया है। दीपावली एवं छठ का त्योहार अपनों के बीच मनाने के लिए दूसरे राज्यों में कार्यरत लोग घर वापसी करने लगे हैं। ऐसे में कोरोना वायरस महामारी फैलने की आशंका है। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने सतर्कता बरतने के आदेश दिए थे, क्योंकि अभी भी कई राज्यों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैला हुआ है। इसे ध्यान में रखते हुए अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने मंडल के सीएमओ को सतर्कता बरने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सर्विलांस टीमों ने दूसरे राज्यों से आए 127 लोगों की सैंपलिंग कराई। उनके नमूने लेकर आरटीपीसीआर जांच के लिए जीएसवीएम मेडिकल कालेज की कोविड लैब भेजा है।

अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कानपुर मंडल डा. जीके मिश्रा ने बताया कि मंडल के सभी जिलों के सीएमओ को निर्देश दिए हैं कि शहर से लेकर ग्रामीण अंचलक की निगरानी समितियों को सक्रिय कर दिया गया है। निगरानी समितियों से मिली सूचना के आधार पर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सर्विलांस टीमें रोजाना जांच करने जा रही हैं। सीएमकओ डा. नैपाल सिंह ने बताया कि गुरुवार को शहरी क्षेत्र में 41 टीमों ने 4,170 घरों का सर्वे किया। इस दौरान दूसरे राज्यों से आए खांसी-जुकाम, बुखार और कोरोना वायरस के लक्षण के 23 व्यक्ति मिले हैं। उनके आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल लिया गया है। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में 423 टीमों ने 17,918 घरों में जांच करने के लिए पहुंचीं। इस दौरान जांच में 104 कोरोना वायरस के लक्षण वाले व्यक्ति मिले हैं। उनके सैंपल जांच के लिए एकत्र किए गए हैं। सीएमओ कार्यालय के माध्यम से जांच के लिए जीएसवीएम मेडिकल कालेज की कोविल लैब भेजा गया है। कोविल लैब की जांच रिपोर्ट में गुरुवार को एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला है।

chat bot
आपका साथी