भूमि बैंक के लिए तैयार होगा ग्राम समाज की जमीन का डाटा

- अभियान चलाकर दस्तावेजों का किया जाएगा सत्यापन मंडलायुक्त ने की विकास कार्यो की समीक्षा बैठक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 11:23 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 01:35 AM (IST)
भूमि बैंक के लिए तैयार होगा ग्राम समाज की जमीन का डाटा
भूमि बैंक के लिए तैयार होगा ग्राम समाज की जमीन का डाटा

जागरण संवाददाता, कानपुर : भूमि बैंक की परिकल्पना को धरातल पर लाने के लिए ग्राम समाज की जमीनों को डाटा तैयार किया जाएगा। मंडलायुक्त ने इसके लिए अभियान चलाकर दस्तावेजों का सत्यापन करने को कहा है। सत्यापित डाटा को कार्यालय अभिलेखों और कंप्यूटर पर सुरक्षित किया जाएगा।

मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर से आइजीआरएस में 21 डिफाल्टर और 818 लंबित प्रकरण पर चिता जताते हुए उसे गंभीरता से लेने के निर्देश दिए। कहा कि दिन प्रतिदिन सुनवाई कर शिकायतकर्ता की संतुष्टि के आधार पर प्रकरण निस्तारित किए जाएं। जिले में 5.84 प्रतिशत धान खरीद को बढ़ाने और सभी 82 केंद्रों पर लक्ष्य के सापेक्ष खरीद पूरी करने की बात कही। जिला खाद्य विपणन अधिकारी कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम नंबर 8005019263 का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिए। जिले में वैक्सीन की प्रथम डोज 74.8 प्रतिशत और दूसरी डोज 37.9 प्रतिशत लोगों को लग चुकी है। माइक्रो प्लान बनाकर 31 दिसंबर तक प्रथम डोज का आंकड़ा शत प्रतिशत करने के निर्देश दिए।

-----------

रैन बसेरों में कंबल की व्यवस्था हो

मंडलायुक्त ने सर्दी को लेकर रैन बसेरों पर निगाह बनाए रखने को कहा। कहा कि रैन बसेरों में कंबल व अन्य जरूरी सामान की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जिले में नगर निगम 28 और नगर निकाय चार रैन बसेरों का संचालन करता है। साथ ही सड़क पर सोने वालों को कंबल वितरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदाता सूची से मृत व्यक्तियों का नाम हटाने, 21 वर्ष से अधिक उम्र के नए आवेदकों से घोषणा पत्र भरवाने और उनका मोबाइल नंबर अंकित करने के आदेश दिए।

-----------

मतदान स्थल का किया निरीक्षण

मंडलायुक्त ने बैठक के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ कल्याणपुर विधानसभा के मतदान स्थल वीएसएसडी कालेज का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने बीएलओ गीता रस्तोगी से बातचीत की। मंडलायुक्त ने प्राप्त आवेदन पत्रों को भी देखा। निर्देश दिए कि सभी आवेदन पत्रों को पूर्ण रूप से भरकर जमा कराया जाए।

chat bot
आपका साथी