कूड़ाघर मुक्त स्मार्ट शहर बनाने में रोड़ा बनी कंपनी

18 कूड़ाघरों से गंदगी उठाने की है जिम्मेदारी नगर निगम देता है हर माह 22 लाख रुपये

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 01:56 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 01:56 AM (IST)
कूड़ाघर मुक्त स्मार्ट शहर बनाने में रोड़ा बनी कंपनी
कूड़ाघर मुक्त स्मार्ट शहर बनाने में रोड़ा बनी कंपनी

जागरण संवाददाता, कानपुर : स्वच्छ रखने और कूड़ाघर मुक्त स्मार्ट शहर बनाने की नगर निगम की मुहिम में निजी कंपनी रोड़ा बन रही है। कूड़ा उठाने में कंपनी फेल साबित हुई है। शहर के पाश इलाकों में स्थित कूड़ाघरों के बाहर फैली गंदगी और बदबू व्यवस्था की पोल खोल रही है।

नगर निगम ने शहर के 18 कूड़ाघरों में कांपैक्टर लगाकर गंदगी उठाने और भाऊसिंह पनकी स्थित प्लांट तक पहुंचाने की जिम्मेदारी दिल्ली की रोज मैटेरियल कंपनी को दी है। इसके लिए हर माह नगर निगम कंपनी को 22 लाख रुपये भी देता है। कंपनी की लापरवाही से कूड़ाघरों में समय पर कांपैक्टर नहीं खड़े हो पाते हैं। इसके चलते क्षेत्र से कूड़ा उठाकर लाने वाले कर्मचारी कूड़ाघर के बाहर गंदगी डाल देते हैं।

--------------

योजना का हाल

यह व्यवस्था - कूड़ाघरों से कांपैक्टर के माध्यम से गंदगी उठाने की व्यवस्था है। कूड़ाघर से उठकर सीधे डंपिंग ग्राउंड जाता है।

ठेका दिया - दिल्ली की रोज मैटेरियल कंपनी।

कूड़ाघर - 18

जिम्मेदारी - कांपैक्टर खड़े करने से लेकर कूड़ा प्लांट तक पहुंचाने की।

खर्च - हर माह 22 लाख रुपये

दिक्कत - समय पर कांपैक्टर न खड़े होने से गंदगी सड़क पर फैली रहती।

परेशान - दो लाख लोग

कूड़ाघर - नमक फैक्ट्री, फजलगंज, काकादेव, शास्त्रीनगर, भैरोघाट, ग्रीनपार्क, सिविल लाइंस, बृजेन्द्र स्वरूप पार्क, बांसमंडी, फूलबाग, बजरिया, नौबस्ता समेत 18 स्थान

रोज निकलती गंदगी - 220 टन

--------------

कूड़ाघर हटने के बाद भी डाली जा रही गंदगी

नगर निगम ने शारदा नगर क्रासिग से नमक फैक्ट्री की तरफ जाने वाले रास्ते में स्थित कूड़ाघर एक माह पहले हटा दिया है। रोक के बाद भी आसपास के लोग गंदगी डाल रहे हैं। क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि निर्माण करा रहे लोग मलबा यहां पर डाल जाते हैं। होटल और रेस्टोरेंट वाले भी गंदगी डाल जाते हैं। मंगलवार को चार ट्रक से ज्यादा कूड़ा पड़ा हुआ था।

--------------

सड़क पर कूड़ाघर बना मुसीबत

काकादेव में सड़क पर बना कूड़ाघर मुसीबत बन गया है। देवकी चौराहे से पहले स्थित कूड़ाघर के बाहर गंदगी फैली होने से बेसहारा जानवरों को डेरा रहता है। इसके चलते लोगों का निकलना मुश्किल हो जाता है। क्षेत्रीय पार्षद नीरज बाजपेई ने कहा कि दो दिन में कूड़ाघर नहीं हटा तो वह रास्ता जाम कर देंगे।

--------------

महापौर ने लगाई फटकार

त्योहार में भी कूड़ा न उठने पर महापौर ने अफसरों को फटकार लगाई। इसके बाद अफसरों ने कंपनी बाग, सर्वोदय नगर और मोतीझील में जमा 10 से ज्यादा ट्रक कूड़ा हटवाया। नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने अफसरों से कहा है कि समय पर कूड़ा न उठने पर कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी