Terrorist In UP: एटीएस को मिला टेरर फंडिंग का क्लू, नौ बैंक खातों में हुआ विदेश से लेनदेन

एटीएस ने अातंकियों के सभी बैंक खाते सीज करा दिए हैं और फरार छह हवाला कारोबारियों की तलाश की जा रही है। विदेशी मुद्रा का विनिमय करने वालों के बैंक खातों की भी जांच शुरू कर दी गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 07:53 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:53 AM (IST)
Terrorist In UP: एटीएस को मिला टेरर फंडिंग का क्लू, नौ बैंक खातों में हुआ विदेश से लेनदेन
एटीएस के रडार पर छह हवाला कारोबारी हैं।

कानपुर, जेएनएन। अलकायदा के आतंकियों से जुड़े नए-नए राज सामने आ रहे हैं। शहर के जिन 13 बैंक अकाउंट से टेरर फंडिंग हो रही थी, उनमें नौ ऐसे हैं जिनमें पिछले छह महीने में 32 लाख रुपये का विदेश से लेनदेन भी हुआ। पहले यह जानकारी मिली थी कि इन अकाउंट में16 लाख रुपये का लेनदेन हुआ है। सभी खाते सीज कर अब एटीएस की नजर उन छह फरार हवाला कारोबारियों पर है, जिन्होंने आतंकियों की मदद की थी।

आतंकियों के आर्थिक स्रोतों की जांच कर रही एटीएस को कानपुर में 13 बैंक खातों के बारे में जानकारी मिली है। एटीएस के मुताबिक विधि विज्ञान प्रयोगशाला हैदराबाद से मिनहाज के जले हुए मोबाइल की डिटेल मिली है। इसके माध्यम से जांच आगे बढ़ी तो सामने आया कि नौ खातों से विदेश में भी लेनदेन हुआ है। यह भी जानकारी मिली कि शहर के छह हवाला कारोबारियों के माध्यम से भी इन आतंकियों तक पैसा पहुंचता था। ये सभी हवाला कारोबारी चिह्नित कर लिए गए हैं, लेकिन भनक लगते ही वे भूमिगत हो गए।

तीन ऐसे संस्थान भी एटीएस के निशाने पर हैं जहां विदेशी मुद्रा का विनिमय किया जाता है। मोबाइल डिटेल के आधार पर शहर की घनी आबादी में बने कैफे भी जांच की जद में आ गए हैं। कुछ जमीनों की डिटेल भी एटीएस को मिली हैं। वहीं इससे पहले एटीएस ने कानपुर के 27 संदिग्ध लोगों से पूछताछ की थी, जिसमें विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर और शहर का बिल्डर भी था। पूछताछ में कई अहम सुराग भी सामने आए थे।

मिनहाज की पत्नी ने दर्ज कराया बयान : जांच एजेंसी ने मिनहाज की पत्नी का बयान भी दर्ज कराया है। उसने बताया कि मिनहाज की गतिविधियां संदिग्ध थी। मिनहाज की पत्नी एक प्राइवेट यूनीवर्सिटी में काम करती थी, मगर पति की कारगुजारियों के कारण नौकरी चली गई। मिनहाज की पत्नी ने यह भी बताया है कि उसकी शादी जबरन हुई थी।

chat bot
आपका साथी