Terrorist In UP: आतंकी आमिर की हुमैद से होती थी बातचीत, कानपुर में भी धमाके करने की थी योजना

दिल्ली में पकड़े गए आतंकी आमिर की कानपुर के रावतपुर में रह रहे हुमैद से लगातार बातचीत हो रही थी। एटीएस और दिल्ली पुलिस की टीम ने सबसे पहले कल्याणपुर के रावतपुर गांव में हुमैद के घर छापा मारा और स्थानीय लोगों से भी पूछताछ की।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:56 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 08:56 AM (IST)
Terrorist In UP: आतंकी आमिर की हुमैद से होती थी बातचीत, कानपुर में भी धमाके करने की थी योजना
आतंकियों का कानपुर कनेक्शन सामने आने के बाद बढ़ी चिंता।

कानपुर, जेएनएन। दिल्ली में पकड़े गए आतंकी आमिर और रावतपुर गांव निवासी हुमैद के बीच लगातार बात होती थी। आमिर के मोबाइल में पड़े सिम की काल डिटेल रिपोर्ट (सीडीआर) में यह साक्ष्य मिले हैं। आमिर और हुमैद के बीच बातचीत के अलावा वीडियो काल और वाट्सएप काल भी मिली हैं। इसमें ही जाजमऊ निवासी एक व्यक्ति के बारे में भी पुलिस को जानकारी मिली है। इसकी ही तलाश में जाजमऊ में भी छापा मारा। बताया यह भी जा रहा है कि आमिर ने भी कानपुर में रेकी की है, वह कानपुर में भी धमाके करने की योजना बना रहे थे। 

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ माड्यूल के छह आतंकी मंगलवार को पकड़े गए थे। बुधवार को भी तीन आतंकी गिरफ्तार किए गए हैं। इन्हीं में से एक आतंकी मुहम्मद आमिर जावेद के संपर्क कानपुर के रावतपुर गांव निवासी हुमैद से मिले हैं। दोनों के बीच लंबी बातचीत होती थी। इसकी जानकारी होते ही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और यूपी एटीएस की एक टीम कानपुर पहुंची। उनके साथ यूपी एटीएस के भी कुछ लोग थे। बुधवार की तड़के टीम ने सबसे पहले कल्याणपुर थाना क्षेत्र स्थित रावतपुर गांव में हुमैद के घर छापा मारा। स्थानीय लोगों से भी पूछताछ की। इसके बाद टीम जाजमऊ के लिए निकल गई। बताया जा रहा है कि टीम ने इन दोनों क्षेत्रों में करीब चार जगह छापेमारी की है। हालांकि यह जानकारी नहीं मिल सकी कि टीम हुमैद को पकड़ सकी या नहीं, लेकिन जिस तरह से आतंकियों का कानपुर कनेक्शन सामने आ रहा है उसने एक बार फिर कमिश्नरेट पुलिस की चिंता बढ़ा दी है।

त्योहारों पर थी धमाके की तैयारी

जिस तरह से आतंकियों के पास से विस्फोटक मिला है, उससे पुलिस के कान खड़े हो गए हैं। पूछताछ में आतंकियों के विधानसभा चुनाव और आने वाले त्योहारों में धमाका करने की साजिश का पता चला है।

खजूर की आड़ में आरडीएक्स की सप्लाई करते थे दोनों

दिल्ली में पकड़े गए आतंकी आमिर की हुमैद से पहचान उसके छोटे भाई के जरिए हुई थी। इसके बाद दोनों मिलकर खजूर का कारोबार करने लगे। मगर, सूत्रों के अनुसार दोनों आरडीएक्स (विस्फोटक) की सप्लाई करते थे।

...तो दाउद से भी जुड़ रहे तार

एटीएस द्वारा पिछले दिनों पकड़े गए मिनहाज व मसीरुद्दीन से भी आमिर के तार जोड़कर जांच को आगे बढ़ा रही है। यह भी बताया जा रहा है कि आमिर का कार्यालय लखनऊ स्थित एक शापिंग माल में है, जिसमें दाउद इब्राहीम की 'डी कंपनी का पैसा लगा बताया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी