किशोरी को बंधक बना गर्म सलाखों से दागा, जख्म देख डॉक्टर बोले-कैसे बर्दाश्त की होगी यातनाएं

नवीन नगर में मोहल्ले वालों की पहल पर पुलिस ने किशोरी को महिला के चंगुल से छुड़ाकर अस्पताल में भर्ती कराया था।

By AbhishekEdited By: Publish:Wed, 22 May 2019 02:42 PM (IST) Updated:Wed, 22 May 2019 02:42 PM (IST)
किशोरी को बंधक बना गर्म सलाखों से दागा, जख्म देख डॉक्टर बोले-कैसे बर्दाश्त की होगी यातनाएं
किशोरी को बंधक बना गर्म सलाखों से दागा, जख्म देख डॉक्टर बोले-कैसे बर्दाश्त की होगी यातनाएं

कानपुर, जेएनएन। काकादेव के नवीननगर एल ब्लॉक में रहने वाली साधना दीक्षित ने मूलरूप से गोंडा निवासी किशोरी को बंधक बना अमानवीय यातनाएं दीं, उसके संवेदनशील अंग को गर्म सलाखों से दागा गया। यही नहीं, कुर्सी से बांधकर बेल्ट से बेरहमी से पीटा जाता था। सात गंभीर अंदरूनी चोटों में लगातार दर्द होने से उसकी मानसिक स्थिति पर असर पड़ रहा है। एलएलआर अस्पताल में भर्ती किशोरी का उपचार कर रहे डॉक्टरों के भी अमानवीयता के इस खौफनाक चेहरे को देखकर दिल दहल गए, उन्होंने कहा कि आखिर किशोरी ने यातनाएं कैसे बर्दाश्त की होंगी।

इस तरह चंगुल से छूट सकी किशोरी

नवीननगर एल ब्लॉक में बीते शनिवार की शाम एक किशोरी जख्मी हालत में घूमती मिली थी। मोहल्लेवालों के पूछने पर वह रोने लगी और बताया था कि गल्र्स हॉस्टल के सामने मकान में किराए पर रह रही साधना दीक्षित उसे बंधक बनाकर घरेलू काम करा रही हैं। विरोध पर डंडे से पीटती हैं और चूल्हे की आंच से झुलसाती हैं। पुलिस के पहुंचने पर महिला किशोरी को खींचकर घर के अंदर ले गई थी। इसके बाद मोहल्लेवालों ने हंगामा कर आरोपित के घर पर पथराव किया। उन्होंने किशोरी को 40 हजार में खरीदकर लाने की भी जानकारी दी तो पुलिस ने किशोरी को मुक्त कराकर एलएलआर अस्पताल में भर्ती कराया था।

काकादेव इंस्पेक्टर राजीव सिंह ने रविवार को मोहल्ले के युवक से तहरीर लेकर साधना दीक्षित के खिलाफ रिपोर्ट लिखी थी। मंगलवार रात पुलिस ने मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर साधना के खिलाफ हत्या के प्रयास और बाल श्रम अधिनियम की धारा बढ़ाते हुए श्रम विभाग को भी सूचना दी है। आरोपित महिला की तलाश में छापेमारी शुरू कर दी है। उसके बारे में बताया जा रहा है कि वह प्रापर्टी डीलर है और खुद को एक सियासी दल का नेता भी बताती है।

जख्म दर्शा रहे महिला की विकृत मानसिकता

एलएलआर अस्पताल (हैलट) में भर्ती किशोरी के शरीर पर मिले जख्म आरोपित साधना की हैवानियत और उसकी विकृत मानसिकता को दर्शाती है। किशोरी के सिर को दीवार से लड़ाया गया, जिससे सिर व चेहरे में जख्म व सूजन आई है। मेडिकल टीम का कहना है कि किशोरी इतनी यातनाएं कैसे बर्दाश्त कर गई यह आश्चर्य की बात है। अल्ट्रासाउंड व एक्सरा रिपोर्ट नार्मल रही तो वह जल्द स्वस्थ हो जाएगी।

इस तरह किशोरी लगी साधना के हाथ

कुछ वर्ष पूर्व पति की हत्या के आरोप में गोंडा निवासी किशोरी की मां लखनऊ जेल में थी। वर्ष 2017 में साधना को सीबीआइ कोर्ट ने धोखाधड़ी के मामले में लखनऊ जेल भेजा था, वहीं पर दोनों की मुलाकात हुई। पिछले साल अक्टूबर में किशोरी को उसकी मां साधना के घर छोड़ गई थी। किशोरी ने साधना पर 40 हजार रुपये में खरीदने का आरोप लगाया था।

पांच माह से नहीं हुई मां से बात

किशोरी ने बताया कि पांच महीने से मां से बात नहीं हुई। कभी कभी फोन आता था तो मकान मालकिन ही बात करके सबकुछ ठीक होने की बात कह देती थी। उसके पास मां का मोबाइल नंबर भी नहीं है। पुलिस उसके परिजन को ढूंढने के लिए लखनऊ जेल के साथ ही लखनऊ और गोंडा पुलिस से संपर्क कर रही है।

गलत काम कराने की कोशिश, विरोध पर पीटते थे आने वाले

किशोरी का कहना है कि साधना गलत काम कराने की कोशिश करती थी। विरोध पर वह और उसके बेटे ही नहीं बल्कि घर में आने वाले लोग भी पीटते थे। कई बार उन लोगों ने अश्लीलता की हदें पार कीं।

परिजनों का पता नहीं, ठीक होने पर जाएगी नारी निकेतन

किशोरी के परिजनों का पता नहीं चला है। पुलिस अब किशोरी की मां के विषय में लखनऊ जेल से जानकारी जुटाने का प्रयास कर रही है। काकादेव इंस्पेक्टर राजीव सिंह के मुताबिक परिजनों के विषय में जानकारी न मिलने की स्थिति में उसे नारी निकेतन भेजा जाएगा।

नारी जागृति एवं समस्या निदान केंद्र ने की सख्त कार्रवाई की मांग

नारी जागृति एवं समस्या निदान केंद्र की सदस्य एसएसपी व एडीजी से मिलकर आरोपित महिला और लापरवाह पुलिस कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। एडीजी प्रेम प्रकाश ने एसएसपी से अब तक महिला की गिरफ्तारी न होने की वजह पूछी, साथ ही जल्द गिरफ्तार करने के आदेश दिए। उन्होंने संबंधित चौकी इंचार्ज की भूमिका की जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

आइजी आलोक सिंह ने एसपी पश्चिम से आरोपित के विषय में जानकारी जुटाने और किशोरी को खरीदने या अगवा करके लाने की जांच के लिए कहा है। वहीं, एसएसपी से लापरवाह पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई और किशोरी के बेहतर इलाज की व्यवस्था कराने के लिए कहा है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी