पॉलीटेक्निक में ऑनलाइन पढ़ाई की तैयारिंया, हर टॉपिक का शिक्षक बनाएंगे वीडियो

आइआरडीटी यूराइज पोर्टल और प्राविधिक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर सभी शिक्षकों के वीडियो अपलोड कराए जाएंगे‌। छात्र के सवालों का जवाब शिक्षक देंगे और वीडियो बनाकर ग्रुप में शेयर करते रहेंगे। पढ़ाई को बेहतर करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:56 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:56 AM (IST)
पॉलीटेक्निक में ऑनलाइन पढ़ाई की तैयारिंया, हर टॉपिक का शिक्षक बनाएंगे वीडियो
प्राविधिक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर वीडियो होंगे अपलोड।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण बढ़ते ही ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। सरकारी ही नहीं निजी संस्थानों में वीडियो तैयार किए जा रहे हैं। शिक्षक और अन्य फैकल्टी छात्रों को डिजिटल फार्मेट पर शिक्षण सामग्री मुहैया करा रही है। पॉलीटेक्निक भी इसी दिशा की ओर चलने के लिए तैयार है। वहां के शिक्षण छात्रों के लिए स्टडी मैटेरियल्स बनाएंगे। यह विषय वार रहेगा, जिससे छात्रों को समझने में कोई कठिनाई नहीं आ सकेगी। छात्र-छात्राएं उसकी जानकारी जुटा सकेंगे।

विकास नगर स्थित शोध विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान (आइआरडीटी) के निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई के लिए कई वीडियो बनाए हैं। कुछ विषय और टॉपिक का वीडियो रह गया है। उनका वीडियो बनाने के लिए शिक्षकों को निर्देश दिए गए हैं। अबकि बार हर टॉपिक का अलग-अलग वीडियो बनाया जाएगा, जिससे छात्र को समझने में आसानी हो। वीडियो बनने के बाद छात्रों की पढ़ाई के लिए उसे ऑनलाइन पढ़ाई के ग्रुप में डाला जाएगा।

आइआरडीटी, यूराइज पोर्टल और प्राविधिक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर वीडियो अपलोड कराए जाएंगे‌। प्रत्येक संस्थान को ऑनलाइन पढ़ाई में हो रही समस्याओं के निस्तारण के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करने के लिए कहा गया है। छात्र-छात्राएं विभागाध्यक्ष और अन्य फैकल्टी से पढ़ाई संबंधित जानकारी ले सकते हैं। उन्हें किसी तरह की कोई समस्या आ रही है तो उसका हल भी निकाला जाएगा। ऑनलाइन पढ़ाई को बेहतर करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी