Income Tax में फेसलेस प्रणाली से खत्म हुई फेस वैल्यू, नोटिस का जवाब देने में टैक्स सलाहकारों को होना होगा अपडेट

बहुत से कारोबारी विभाग का नोटिस आने के बाद टैक्स सलाहकार को तलाशते हैं। ऐसे में फेस वैल्यू वाले टैक्स सलाहकारों का नाम लोग पहले उन्हें सुझाते हैं। अब टैक्स सलाहकार को अधिकारी की जानकारी तक नहीं होगी। उसने अपने केस को लेकर जितना ज्यादा पढ़ा होगा उतना अच्छा होगा।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 16 Feb 2021 02:46 PM (IST) Updated:Tue, 16 Feb 2021 02:46 PM (IST)
Income Tax में फेसलेस प्रणाली से खत्म हुई फेस वैल्यू, नोटिस का जवाब देने में टैक्स सलाहकारों को होना होगा अपडेट
कानपुर में आयकर विभाग से संबंधित सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। आयकर में लागू हुई फेसलेस पद्धति के बाद अब टैक्स सलाहकारों का भी मानना है कि वही काराबेारी या उद्यमी आगे बढ़ेगा जिसने ठीक से नियमों को पढ़ा होगा और जो खुद को खुद को अपडेट रखेगा। फेसलेस में अंतिम तिथि तक टुकड़े-टुकड़े में अपने जवाब दिए जा सकते हैं, इसलिए अंतिम तारीख तक जवाब देने का इंतजार ना किया जाए।

फेसलेस व्यवस्था पर क्या कहते हैं टैक्स सलाहकार 

यूं तो अधिकांश कारोबारियों और उद्यमियों के अपने टैक्स सलाहकार होते हैं जिनसे वह अपने कारोबार से जुड़े तमाम कार्य कराते हैं। इन कामों में आंकड़ों का रखरखाव, रिटर्न फाइल करने के अलावा नोटिस के जवाब भी दिलाते का काम भी शामिल होता है। परंतु बहुत से कारोबारी विभाग का नोटिस आने के बाद टैक्स सलाहकार को तलाशते हैं। ऐसे में फेस वैल्यू वाले टैक्स सलाहकारों का नाम लोग पहले उन्हें सुझाते हैं। पहले कर निर्धारण, फिर पेनाल्टी और ट्रिब्यूनल भी पूरी तरह फेसलेस किए जाने की बात पर टैक्स सलाहकारों का कहना है कि इन फेसलेस ने टैक्स सलाहकार की फेस वैल्यू खत्म कर दी है। अब टैक्स सलाहकार को अधिकारी की जानकारी तक नहीं होगी, इसलिए उसने अपने केस को लेकर जितना ज्यादा नियमों के बारे में पढ़ा होगा उतना अच्छा होगा। 

इनका ये है कहना 

अब आमने सामने बैठकर बात नहीं होगी। यह उन नए टैक्स सलाहकारों के लिए वास्तव में बहुत अच्छा है जिन्हें नियमों का बहुत अच्छा ज्ञान है क्योंकि अब अधिकारी सिर्फ नोटिस का दिया हुआ जवाब देखेगा चेहरा नहीं। - दीप कुमार मिश्रा, पूर्व सभापति, सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

नोटिस का जवाब देने में भी बहुत सारी चीजों का ध्यान देना चाहिए। जितने बिंदु का जवाब मांगा जा रहा है प्रयास हो कि सभी का जवाब दिया जाए। अब अंतिम तारीख का इंतजार न करें। अभी तक एक तारीख दी जाती थी जिसमें सारे कागज लेकर पहुंचना होता था। अब जब भी मौका मिले उस दिन अपने जवाब थोड़े-थोड़े करके सिस्टम पर डाले जा सकते हैं। इसमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि फेसलेस में जितना पूछा जाए, उतना ही जवाब दिया जाए, अपनी तरफ से चीजें न बताई जाएं।

chat bot
आपका साथी