हज पर नहीं जा पाए तो घर से करें काबा का दीदार, तंजीम खुद्दाम हज कमेटी ने की है तैयारी

तंजीम खुद्दाम हज कमेटी ने हज पर न जा पाने वाले जायरीनों की मायूसी मिटाने के लिए आनलाइन हज की ट्रेनिंग की सिखाने की तैयारी की और साथ ही वाट्सएप पर वीडियो भी भेजे जा रहे हैं। इससे जायरीन मदीना की जियारत भी कराई जाएगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 01:58 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 01:58 PM (IST)
हज पर नहीं जा पाए तो घर से करें काबा का दीदार, तंजीम खुद्दाम हज कमेटी ने की है तैयारी
कानपुर में जयरीनों की मायूसी दूर करने की पहल।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की वजह से इस वर्ष भी जायरीन हज पर नहीं जा पाए हैं। ईद-उल-अजहा के करीब आने संग हज न कर पाने का अफसोस भी बढ़ता जा रहा है। जायरीन के गम को कुछ हद तक दूर करने का तरीका तंजीम खुद्दाम हज कमेटी ने निकाला है। कमेटी उनको घर बैठे मक्का-मदीना की जियारत और काबा का दीदार कराएगी। उनको आनलाइन हज करने का तरीका भी सिखाएगी।

तंजीम खुद्दाम हज कमेटी जायरीन को हज के खास पांच दिन की आनलाइन जानकारी देगी। वहीं, उनको हज की ट्रेनिंग भी देगी। इसके लिए जायरीन को लिंक भेजा जाएगा। लिंक पर क्लिक करके वे मोबाइल के माध्यम से हज होते देख सकेंगे। हज मास्टर ट्रेनर शारिक अल्वी व तंजीम खुद्दाम हज कमेटी के अध्यक्ष हाजी नईमुद्दीन सिद्दीकी बताते हैं कि जिन जायरीन ने हज के लिए आवेदन किया था, उनको वीडियो भेजे जा रहे हैं। वीडियो से वे हज करने का तरीका सीख सकेंगे। अगले वर्ष हज करने पर उनको प्रशिक्षण लेने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। वे बताते हैं कि जो लोग हज पर नहीं जा सके हैं, उनको आनलाइन प्रशिक्षण से हज करने जैसा अहसास हो सकेगा।

chat bot
आपका साथी