GST Kanpur: सुपारी कारोबारी दे रहा था धोखा, फर्म के कार्यालय की जगह पर मिला खेत

जीएसटी टीम की जांच में कानपुर देहात के डेरापुर के बिंध्य इंटरप्राइजेज की धोखाधड़ी सामने आ गई है और फर्म का पंजीकरण के पते पर खेत मिला है। इससे पहले कानपुर ट्रांसपोर्ट नगर में भी कई मामले पिछले एक माह में सामने आ चुके हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 11:50 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 11:50 AM (IST)
GST Kanpur: सुपारी कारोबारी दे रहा था धोखा, फर्म के कार्यालय की जगह पर मिला खेत
जीएसटी टीम की जांच में सामने आया सच।

कानपुर, जेएनएन। सुपारी के कारोबार में होने वाले खेल धीरे-धीरे खुल रहे हैं। जीएसटी पोर्टल पर फर्जी तरीके से पंजीयन कराने वाले एक कारोबारी ने डेरापुर में खेत को ही अपना प्रतिष्ठान दिखा कर पंजीयन ले लिया। इस फर्म के नाम पर आई सुपारी पकड़ी गई तो कारोबारी के प्रतिष्ठान की जांच हुई। अधिकारी जब जांच के लिए पहुंचे तो पता पूछते-पूछते वह एक खेत में पहुंच गए। कारोबारी के फर्म के नाम पर हर माह लाखों रुपये की सुपारी मंगाकर कानपुर के पान मसाला कारोबार में खपाई जा रही है। अधिकारियों ने इसका पंजीयन रद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

ट्रांसपोर्ट नगर में सुपारी मिलने के कई मामले पिछले एक माह में सामने आए हैं। इसमें एक मामला कानपुर देहात के डेरापुर के बिंध्य इंटरप्राइजेज का था। ट्रांसपोर्टर नगर में अघोषित गोदाम में सुपारी पकड़ी गई तो अधिकारियों को बताया गया कि यह सुपारी बाहर से आई थी जो बिंध्य इंटरप्राइजेज जानी थी। अधिकारियों ने जीएसटी पोर्टल से उसके प्रतिष्ठान का पता निकाला और उसकी जांच के लिए पहुंचे तो जो पता था वहां खेत मिला।

एडीशनल कमिश्नर ग्रेड दो जोन दो अरङ्क्षवद मिश्रा के मुताबिक इस फर्म का पंजीयन रद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही यह भी देखा जा रहा है कि इस फर्म ने कितने कारोबारियों से सुपारी खरीदी और कितने लोगों को बेची है। जितने भी कारोबारियों को इस फर्म की तरफ से आइटीसी पास की गई है, उन सभी की आइटीसी ब्लाक करने के लिए भी लिखा गया है।

chat bot
आपका साथी