राज्यसभा में गूंजा कानपुर में गंगा किनारे अवैध प्लाटिंग का मुद्​दा, नदी संरक्षण का रखा आधार

राज्यसभा सदस्य सुखराम सिंह यादव ने कहा कानपुर में माफिया गंगा नदी किनारे प्लाटिंग करते जा रहे हैं । ऐसे में जलसंरक्षण के लिए नदियों के किनारे अवैध कब्जे और निर्माण रोकने की मांग उठाई गई है ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 08:42 AM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 08:42 AM (IST)
राज्यसभा में गूंजा कानपुर में गंगा किनारे अवैध प्लाटिंग का मुद्​दा, नदी संरक्षण का रखा आधार
नदियों के किनारे प्लाटिंग से जल संरक्षण की समस्या उत्पन्न होगी।

कानपुर, जेएनएन। गंगा नदी के डूब क्षेत्र में बड़े पैमाने पर हुई अवैध प्लाटिंग के विरुद्ध दैनिक जागरण द्वारा शुरू की गई मुहिम रंग लाई। सपा के राज्यसभा सदस्य सुखराम सिंह यादव ने इस मुद्दे को राज्यसभा में उठाया। कहा कि नदियों के किनारे हो रहे अवैध कब्जे और प्लाटिंग से जल संरक्षण की समस्या उत्पन्न होगी। उन्होंने कानपुर में गंगा व अन्य नदियों किनारे हुई प्लाटिंग का उदाहरण भी दिया।

गंगा बैराज पर कटरी शंकरपुर सराय, कटरी लोधवाखेड़ा, कटरी लक्ष्मीखेड़ा में बड़े पैमाने पर अवैध प्लाटिंग हुई थी। दैनिक जागरण द्वारा चलाए गए अभियान के बाद इस प्लाटिंग को तोड़ा गया। साथ ही कई लोगों पर कार्रवाई भी हुई। जिन गांवों की भूमि पर अवैध प्लाटिंग हुई थी वह सब गंगा के डूब क्षेत्र में हैं और बाढ़ के दौरान वहां गंगा का पानी भर जाता है। राज्यसभा सदस्य सुखराम सिंह यादव ने सदन में अपनी बात की शुरुआत रहीम दास के दोहे रहिमन पानी राखिए बिन पानी सब सून से करते हुए कहा कि पानी चला गया तो सब चला गया। हवा तो प्रकृति से मिल रही है, लेकिन बारिश से जो पानी मिल रहा है उसका हम संचय नहीं कर पा रहे हैं।

यही वजह है कि अब गर्मी के मौसम में लोगों को जल संकट का सामना करना पड़ेगा। अतिक्रमण के कारण नदियों के संकुचन को रोकना होगा। अतिक्रमण हटाने की उन्होंने सलाह दी। कहा कि कानपुर में भी नदियों के आसपास बड़े पैमाने पर भूमाफिया अवैध रूप से प्लाटिंग कर रहे हैं।

अवैध टाउनशिप में बेधड़क हो रहे निर्माण

गंगा बैराज से जुड़े डूब क्षेत्र में हो रही अवैध प्लाटिंग जारी है। टाउनशिप में बेधड़क निर्माण हो रहे हैं और कानपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारी सिर्फ नोटिस देकर और मुकदमा दर्ज कराकर भूल गए हैं। यदि समय रहते कार्रवाई नहीं हुई तो अवैध कॉलोनी बस जाएगी। वर्तमान समय में बैराज से सिंहपुर क्षेत्र जाने वाले रास्ते में दायीं तरफ डूब क्षेत्र में अवैध निर्माण के साथ ही तेजी से प्लाटिंग हो रही है। एनजीटी के स्पष्ट आदेश हैं कि गंगा के किनारे निर्माण न कराए जाए।

गंगा बैराज से सिंहपुर जाने वाले रास्ते में दायीं तरफ गंगा का डूब क्षेत्र है। नियमत: यहां पर कोई निर्माण नहीं हो सकता है, लेकिन भूमाफिया प्लाटिंग काटने में लगे हैं। अवैध निर्माण भी हो रहे हैं। इसका संज्ञान लेकर केडीए कई लोगों को नोटिस भी दे चुका है। अवैध निर्माण कराने वालों पर मुकदमा भी दर्ज कराया गया था, कुछ प्लाटिंग तोड़ी भी गईं थीं। अब मार्च से फिर बिल्डरों ने काम शुरू कर दिया है। प्लाटिंग के साथ ही अवैध निर्माण कराए जा रहे हैं। दो-दो मंजिला भवन भी दस्ते को दिखाई नहीं दे रहे हैं। केडीए के प्रवर्तन दस्ते के जोन एक के प्रभारी व अधिशासी अभियंता आरआरपी सिंह ने बताया कि अवैध निर्माण करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। टीम को भेजा जाएगा और निर्माण रुकवाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी