कॉलेज से रोजगार की पढ़ाई करके निकलेंगे छात्र

छात्रों को मिलेगा विषय संग तकनीकी व व्यावसायिक प्रशिक्षण

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Nov 2020 12:00 AM (IST) Updated:Tue, 03 Nov 2020 12:00 AM (IST)
कॉलेज से रोजगार की पढ़ाई करके निकलेंगे छात्र
कॉलेज से रोजगार की पढ़ाई करके निकलेंगे छात्र

जागरण संवाददाता, कानपुर : बीए, बीएससी व बीकॉम की डिग्री के साथ छात्र छात्राएं अब व्यावसायिक प्रशिक्षण लेकर कॉलेज से निकलेंगे। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) ने स्नातक के छात्र छात्राओं के पाठ्यक्रम को रोजगार से जोड़ने के लिए नए पाठ्यक्रम का मसौदा तैयार किया है। बोर्ड ऑफ स्टडीज में इस पर चर्चा होगी। सत्र 2021 से साधारण विषयों के साथ स्नातक की पढ़ाई करने वाले छात्र छात्राएं भी तकनीकी व व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बताया कि फैशन टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिग डिजाइनिग जैसे रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू करने के बाद स्नातक के कोर्स में बदलाव करके उसे समृद्ध बनाया जाएगा।

विश्वविद्यालय से संबद्ध एक हजार से अधिक डिग्री कॉलेजों में अभी हिदी, अंग्रेजी, इतिहास, भूगोल, विज्ञान, गणित, वाणिज्य जैसे विषयों की पढ़ाई होती है। स्नातक व स्नातकोत्तर के छात्र छात्राएं इन विषयों की परीक्षा पास कर बाहर निकलते हैं। उसके बाद कंप्यूटर, डाटा ऑपरेटर, प्रिटर, टाइपिग, शॉर्ट हैंड, टेक्नीशियन जैसे व्यावसायिक कोर्स के लिए उन्हें प्राइवेट इंस्टीट्यूट में जाना पड़ता है। इसमें उनका एक साल और निकल जाता है। विवि प्रशासन ने स्नातक की डिग्री के साथ ऐसे व्यावसायिक कोर्स संचालित किए जाने की रूपरेखा इसलिए तैयार की है, जिससे छात्र छात्राएं तीन वर्ष के समय अंतराल में पढ़ाई पूरी करने के साथ नौकरी व स्वरोजगार के लिए भी तैयार हो सकें।

----------------

चरित्र निर्माण पर रहेगा जोर

कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बताया कि विवि परिसर में संचालित कोर्स व डिग्री कॉलेजों में अध्ययनरत छात्रों के लिए चरित्र निर्माण का नया पाठ्यक्रम डिजाइन किया जा रहा है। पहले शिक्षकों को उसके बारे में बताया जाएगा। उनके जरिए छात्र छात्राएं इसका अध्ययन करेंगे। इससे यहां से पास होने के बाद छात्र दुनिया में कहीं भी नौकरी व स्वरोजगार के लिए जाएंगे तो अपने संस्कार, विचारों व चरित्र से दूसरों पर अमिट छाप छोड़कर विवि का नाम रोशन करेंगे।

chat bot
आपका साथी