छात्रवृत्ति के लिए करें 21 अक्टूबर तक आवेदन, दीपावली बाद खाते में पहुंच जाएगी राशि

समाज कल्याण विभाग की ओर से तकनीकी दिक्कतों के चलते छात्रों को अंतिम मौका दिया गया है। इसके लिए इच्छुक छात्र आनलाइन आवेदन कर सकते हैं हर पाठ्यक्रम के अनुसार ही छात्रवृत्ति की राशि निर्धारित की गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 12:59 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 12:59 PM (IST)
छात्रवृत्ति के लिए करें 21 अक्टूबर तक आवेदन, दीपावली बाद खाते में पहुंच जाएगी राशि
छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए अंतिम मौका मिला है।

कानपुर, जेएनएन। नौवीं से लेकर परास्नातक तक के छात्र-छात्राएं जैसे ही अपनी पढ़ाई शुरू करते हैं, तो उन्हें पाठ्यक्रम के साथ ही अपनी छात्रवृत्ति की फिक्र होती है। यह एक ऐसी निश्चित राशि होती है, जो छात्र-छात्राओं के लिए आर्थिक नजरिए से बेहद उपयोगी हो जाती है।

इस सत्र में कोरोना महामारी के बीच वैसै तो समाज कल्याण विभाग की ओर से सितंबर से ही छात्रवृत्ति के आवेदन मांगे गए थे। हालांकि तमाम विवि द्वारा स्नातक व परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में परिणाम देरी से जारी होने के चलते अब छात्रों को 21 अक्टूबर तक आवेदन का मौका दिया गया है। विभागीय अफसरों का कहना है, कि अब यह अंतिम मौका होगा।

आनलाइन कर सकते आवेदन, अलग-अलग होती राशि : जिला समाज कल्याण अधिकारी डा.प्रज्ञा पांडेय ने बताया कि छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन कर सकती हैं। छात्रों को- scholarship.up.gov.in पर आवेदन करना होगा। हर पाठ्यक्रम के लिए छात्रवृत्ति की राशि अलग-अलग होती है

दीपावली के बाद खातों में आएगी राशि : समाज कल्याण विभाग के अफसरों ने बताया कि इस सत्र में दीपावली के बाद छात्र-छात्राओं के खातों में राशि आ जाएगी। हर साल ही आवेदन के करीब एक माह बाद शासन से राशि खातों में भेजी जाती है। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक शहर के 50 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति मिलती है।

ऐसे करें आवेदन : छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को scholarship.up.gov.in पर आवेदन करना होगा। जैसे ही इस वेबसाइट का होमपेज खुलेगा तो उसमें ठीक सामने डेमो वीडियो फार स्टूडेंट का विकल्प मौजूद है। उस पर क्लिक करते ही छात्र-छात्राएं इस वीडियो से आवेदन की पूरी प्रक्रिया को एक क्लिक पर घर बैठे जान सकते हैं।

chat bot
आपका साथी