एक जगह पर मिलेगा दही-भल्ला और चाट-बतासे जैसे लजीज व्यंजनों का स्वाद, कानपुर में स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन

कानपुर में केस्को मुख्यालय से हडर्ड स्कूल के बीच स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन में स्वच्छता और उच्च गुणवत्ता के मानक के साथ खाद्य पदार्थ मिलेंगे और निगरानी की जाएगी। ईट स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 80 से सौ वेंडरों को आवंटित जगह आवंटित की जाएगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 09:08 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:08 AM (IST)
एक जगह पर मिलेगा दही-भल्ला और चाट-बतासे जैसे लजीज व्यंजनों का स्वाद, कानपुर में स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन
कानपुर में स्ट्रीट फूड वेंडिंग जाेन बनाने की कवायद।

कानपुर, जेएनएन। हडर्ड स्कूल से केस्को मुख्यालय तक स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन बनेगा। इस जोन में स्वच्छता और उच्च गुणवत्ता के समस्त मानकों के साथ लजीज व्यंजन मिलेंगे। यह सुविधा नगर निगम और खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के ईट राइट चैलेंज और ईट राइट स्मार्ट सिटी मिशन के तहत उपलब्ध कराई जाएगी। यहां 80 से सौ स्ट्रीट वेंडर दुकान लगाएंगे। यहां उन्हीं दुकानदारों को स्थल आवंटित होगा, जिनके खाद्य पदार्थ की मांग ज्यादा है। यहां लोगों को एक ही जगह पर चाट, समोसा, पानी बतासा, दही बड़ा, छोला-कुलचा उपलब्ध हो जाएगा।

हर कोई चाहता है कि जब वह बाजार में जाए तो मिलावट फ्री खाद्य पदार्थ खाने को मिले। पावभाजी, भेलपुरी, पापकार्न, दही जलेबी बेचने वाले स्ट्रीट वेंडर स्वच्छता के साथ उन्हें खाद्य पदार्थ दें। तमाम चर्चित स्ट्रीट वेंडरों के यहां स्वच्छता और अच्छी गुणवत्ता के ये खाद्य पदार्थ मिल भी जाते हैं, लेकिन वहां वाहन खड़ा करने की दिक्कत से भी लोग इन लजीज व्यंजन का लुत्फ नहीं उठा पाते। इन समस्याओं का समाधान करने की तैयारी है। खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत एक ही जगह पर विभिन्न तरह के स्ट्रीट फूड उपलब्ध कराने के आदेश दिए हैं।

यह भी कहा है कि वहां स्वच्छता और गुणवत्ता के साथ ये खाद्य पदार्थ परोसे जाएं। इसीलिए हडर्ड स्कूल से केस्को मुख्यालय जाने वाले मार्ग के बाएं तरफ सड़क किनारे दुकानें लगेंगी और दाहिने ओर पार्किंग की व्यवस्था होगी। वहां गंदा पानी सड़कों पर न फैले इसके लिए नाली बनेगी। पीने का स्वच्छ पानी, कूड़ा रखने के लिए दुकानों के सामने डस्टबिन, एक बड़ा डस्टबिन, शौचालय का प्रबंध भी होगा। सुविधाओं का प्रबंध और दुकान लगाने के लिए प्लेटफार्म स्मार्ट सिटी मिशन से बनेगा।

दुकानदारों के लिए नियम : प्रत्येक कर्मचारी की मेडिकल जांच होगी ताकि पता चल सके कि उसे कोई बीमारी तो नहीं है। सभी को ग्लब्स, एप्रेन, कैप, स्वच्छ कपड़े पहनना होगा। डिब्बा या पैकेट बंद घी, तेल, आटा आदि का ही उपयोग कर सकेंगे। खाद्य पदार्थों पर धूल न पड़े इसका प्रबंध करना होगा।

किया जाएगा आडिट : प्राधिकरण के आडिटर दुकानों की प्री और पोस्ट आडिट करेंगे। जहां मानक पूरे नहीं होंगे उसे पूरा कराएंगे। 80 फीसद मानक पूरे होने पर दो साल के लिए प्रमाण पत्र देंगे कि वहां स्वच्छता और उच्च गुणवत्ता के साथ स्ट्रीट फूड मिलता है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग भी निगरानी करेगा।

-स्थल चयन हो गया है। जल्द ही वहां पर नगर निगम के सहयोग से जरूरी सुविधाओं का प्रबंध किया जाएगा।

-विजय प्रताप सिंह, अभिहित अधिकारी

chat bot
आपका साथी