दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

स्टॉक एक्सचेंज के पूर्व अध्यक्ष पदम कुमार जैन का निधन, पढ़िए- कानपुर नगर की कुछ और खबरें

स्टाॅक एक्सचेंज के पूर्व अध्यक्ष पदम कुमार जैन की फाइल फोटो।

पदम कुमार जैन दैनिक जागरण ग्रुप ऑफ कंपनीज में भी निदेशक थे। इसके अलावा की कार्प लिमिटेड पीके जैन रीयल इस्टेट प्राइवेट लिमिटेड जेके कॉटन में भी निदेशक रहे। वह समाजसेवा के क्षेत्र से जुड़े होने के साथ ही कानपुर दिगंबर जैन समाज के अध्यक्ष भी रहे।

Shaswat GuptaThu, 13 May 2021 06:30 AM (IST)

स्टॉक एक्सचेंज के पूर्व अध्यक्ष  पदम कुमार जैन का निधन

स्टॉक एक्सचेंज के पूर्व अध्यक्ष पदम कुमार जैन का बुधवार दोपहर निधन हो गया। स्वास्थ्य खराब होने पर उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन रास्ते में ही उन्होंने अंतिम सांस ली। भगवतदास घाट पर उन्हें मुखाग्नि दी गई।सिविल लाइंस निवासी पदम कुमार जैन का जन्म आठ सितंबर 1944 को हुआ था। 1967 में उन्होंने डीएवी कालेज से एमकॉम किया था। कानपुर में उप्र स्टॉक एक्सचेंज को खुलवाने में उनकी बड़ी भूमिका थी। वह स्टॉक एक्सचेंज के 1981-82 से 1991-92 तक निदेशक रहे। 1990 से 1992 तक वह उप्र स्टॉक एक्सचेंज के अध्यक्ष भी रहे। 1998-99 में वह कानपुर कमोडिटी एक्सचेंज के अध्यक्ष रहे। वह मर्चेंट चैंबर के अध्यक्ष भी रहे। वह एसपीएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक थे। दैनिक जागरण ग्रुप ऑफ कंपनीज में भी निदेशक थे। इसके अलावा की कार्प लिमिटेड, पीके जैन रीयल इस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, जेके कॉटन में भी निदेशक रहे। वह समाजसेवा के क्षेत्र से जुड़े होने के साथ ही कानपुर दिगंबर जैन समाज के अध्यक्ष भी रहे। वह अपने पीछे पत्नी, एक बेटा व दो बेटी छोड़ गए हैं।

चांद नजर नहीं आया, कल मनाई जाएगी ईद

ईद का चांद बुधवार को नजर नहीं आया, न ही कहीं से चांद की तस्दीक हो सकी। रोयते हिलाल कमेटियों ने शुक्रवार को ईद मनाने की घोषणा की है। शहरकाजी हाफिज अब्दुल कुद्दूस हादी ने 14 मई शुक्रवार को ईद होने की घोषणा की है। मरकजी रोयते हिलाल कमेटी के अध्यक्ष मुफ्ती इकबाल अहमद कासमी, उपाध्यक्ष मुफ्ती अब्दुल रशीद कासमी, शहरकाजी हाफिज मामूर अहमद, मौलाना इनामुल्लाह कासमी, मुफ्ती इजहार मुकर्रम कासमी ने बैठक के बाद घोषणा की कि चांद की तस्दीक न होने पर ईद शुक्रवार को मनाई जाएगी। शिया मरकजी चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास नकवी के हवाले से डॉ.जुल्फिकार रिजवी ने बताया कि ईद का चांद नहीं हुआ है।

अब 31 मई तक 10 से दो ही रहेगी बैंकों की समयावधि

कोरोना के मामलों के बढऩे की वजह से अब बैंकों में 31 मई तक सुबह 10 बजे से दो बजे तक ही कार्य होगा। अब तक 15 मई तक के लिए यह आदेश जारी हुआ था। राज्य स्तर बैंकर्स समिति के संयोजक व बैंक ऑफ बड़ौदा यूपी के महाप्रबंधक ब्रजेश कुमार सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। वी बैंकर्स के राष्ट्रीय महामंत्री आशीष मिश्रा ने बताया कि बैंक कर्मचारियों  की स्थिति बहुत खराब है। बैंकों के लिए केरल की तरह ही हफ्ते के तीन दिन ही बैंकिंग सेवाओं को प्रदेश में लागू करना चाहिए।

सीएसजेएमयू में हर विभाग की वेबसाइट होगी तैयार

सभी विभागाध्यक्ष अपने विभाग की वेबसाइट बनाएं, जिसमें विभाग से जुड़ी सभी जानकारियां हों। इससे नए प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राएं अधिक से अधिक जानकारी ले सकें। बुधवार को छत्रपति शाहू जी महाराज विवि के कुलपति प्रो.विनय पाठक ने यह निर्देश सभी विभागाध्यक्षों, प्रभारियों व डीन को दिए। उन्होंने सभी शिक्षकों से कहा कि कांफ्रेंस, सेमिनार व अन्य अकादमिक कार्यों के लिए अब उन्हें वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसलिए वह ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड़ में प्रतिभाग जरूर करें। इसके अलावा पीएचडी के जो छात्र शोध क्षेत्र में बेहतर काम करेंगे उन्हें भी विवि से वित्तीय सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा अब अनुमोदित महाविद्यालय के शिक्षकों को भी विवि की वेबसाइट से जोड़ा जाएगा और उनकी आइडी भी तैयार कराई जाएगी। बैठक में मौजूद कूटा अध्यक्ष डॉ.बीडी पांडेय ने शिक्षकों के टीए व डीए बिल के भुगतान का मुद्दा उठाया, जिस पर कुलपति ने कहा कि आगामी तीन दिनों में भुगतान हो जाएगा। बैठक में कुलसचिव डॉ.अनिल यादव, क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारी डॉ.रिपुदमन ङ्क्षसह, प्रो.संजय स्वर्णकार, डॉ.राशि अग्रवाल, प्रो.सुधांशु पांड्या, डॉ.विवेक सिंह सचान आदि उपस्थित रहे।

रमजान की आखिरी रात रोजेदारों की मगफिरत 

रमजान की आखिरी रात रोजेदारों की मगफिरत की जाती है। उनके गुनाह माफ कर दिए जाते हैंं। यह बात मदरसा अरबिया रज्जाकिया मदीनतुल उलूम, बांसमंडी के हाफिज अब्दुल रहीम बहराइची ने कही। उन्होंने कहा कि रोजेदारों को रमजान के तोहफे के तौर पर ईद की खुशियां मिलती हैं। जिस तरह पूरे रमजान गुनाह से बचते रहे हैं, इबादत करते रहे हैं, उसी तरह रमजान के बाद भी काम करें। मौलाना तहसीन रजा कादरी ने कहा कि रोजेदारों की दुआएं कुबूल होती हैं, इसलिए रमजान की आखिरी रात को कोरोना से निजात की दुआ करें। रमजान में हर रात सात लाख गुनाहगार दोजख से आजाद होते हैं। कारी गजाली खान ने बताया कि ईद से पहले की रात को लैलतुल जायजा कहा जाता है। इस रात को सड़कों पर घूमने के बजाय इबादत करें।

ईद पर गरीबों को बांटेंगे राशन

कोरोना कर्फ्यू के दौरान ऑल इंडिया शिया युवा यूनिट के सदस्य ईद नहीं मनाएंगें। ईद पर खर्च होने वाली धनराशि से राशन व जरूरी सामान खरीदकर गरीबों की मदद करेंगे। कमेटी के चेयरमैन  शहाब रिजवी, महासचिव नायाब आलम ने बताया कि ईद पर सौ लोगों को एक महीने का राशन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बच्चों ने भी अपनी ईदी गरीबों की मदद पर खर्च करने का फैसला किया है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.