Internet का Data Management बड़ी चुनौती, सांख्यिकी में है इसका उपाय Kanpur News

आइआइटी के गणित एवं सांख्यिकी विभाग के प्रोफेसर ने डीएवी कॉलेज में जरूरी जानकारी दी।

By AbhishekEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 02:00 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 02:00 PM (IST)
Internet का Data Management बड़ी चुनौती, सांख्यिकी में है इसका उपाय Kanpur News
Internet का Data Management बड़ी चुनौती, सांख्यिकी में है इसका उपाय Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। आइआइटी के गणित एवं सांख्यिकी विभाग के प्रोफेसर शलभ का कहना है कि सूचनाओं के आदान-प्रदान से सर्च इंजन में डेटा लगातार बढ़ता जा रहा है। फिर बात चाहें इंटरनेट के जरिए अनजान जगह पहुंचने के लिए रास्ता तलाशने की हो या किसी विषय की जानकारी लेने की। इन सभी के लिए आम आदमी आज काफी हद इंटरनेट पर निर्भर हो चुका है। डेटा लगातार बढऩे के लिए इसका प्रबंधन एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आया है, पर सांख्यिकी में इसका उपाय है।

डेटा प्रबंधन की सांख्यिकी में कई विधियां

डीएवी डिग्री कॉलेज में व्याख्यानमाला में प्रो. शलभ ने बताया कि सांख्यिकी में कई ऐसी विधियां हैं जिससे डेटा विश्लेषण करके उसका प्रबंधन किया जा सकता है। ऑनलाइन शॉपिंग इसका बड़ा उदाहरण है। अमेजन व फ्लिप कार्ड से रोजाना दुनियाभर से लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। यह ऐसा शॉपिंग स्टोर हैं जो हर क्षण किसी न किसी के घर में उत्पाद पहुंचाते रहते हैं। फिर भी चूक नहीं होती है। इसका कारण ऐसे सांख्यिकी सॉफ्टवेयर हैं जो यह काम बेहद आसान कर रहे हैं। आने वाले वाले समय में डेटा और बढ़ेगा जिससे ऐसे सॉफ्टवेयर की जरूरत भी अधिक होगी।

पावर प्वाइंट पर डेटा का प्रबंधन

प्रो. शलभ ने कहा कि आइआइटी समेत देश के कुछ शिक्षण संस्थानों में इस पर काम हो रहा है। उन्होंने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन से डेटा के प्रबंधन के बारे में छात्रों को जानकारी देते हुए बताया कि सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं के अलावा औद्योगिक इकाइयों में वृहद डेटा होना आम बात है। सांख्यिकी सॉफ्टवेयर से इसका प्रबंधन किया जा सकता है, जिसकी शुरुआत हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी