मुख्यमंत्री के विशेष सचिव ने जानें कानपुर के हालात, संक्षेप में पढ़िए कानपुर की अन्य खबरें

कानपुर शहर में सीएम योगी के आने की सूचना पर एक दिन पहले ही नगर निगम सतर्क हो गया था लेकिन मंगलवार को उनके विशेष सचिव ने विधायक से फोन पर बात करके शहर के हालातों का जायजा लिया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:15 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 06:15 AM (IST)
मुख्यमंत्री के विशेष सचिव ने जानें कानपुर के हालात, संक्षेप में पढ़िए कानपुर की अन्य खबरें
कानपुर शहर की खबरों को संक्षेप पढ़ें।

सीएम योगी के विशेष सचिव ने जाने हालात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विशेष सचिव विशाखा ने मंगलवार को विधायक सुरेंद्र मैथानी को फोन कर शहर के हाल जाने। सुरेंद्र मैथानी ने बताया कि उन्होंने कहा है कि अगर कोई आवश्यकता या व्यवस्थाओं में कोई कमी महसूस होती है तो उसकी जानकारी तुरंत दें। विधायक ने उन्हें बताया कि उन्होंने खुद कई अस्पतालों में बात की है, वहां बेड भी उपलब्ध हैं और ऑक्सीजन व दवाएं भी हैैं।

केडीए के मुख्यालय में डॉक्टर की हो व्यवस्था

केडीए कर्मचारी अध्यक्ष एवं राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधि मंडल ने केडीए सचिव एसपी ङ्क्षसह को कर्मचारियों के लिए चिकित्सकों और अस्पताल की व्यवस्था करवाने की मांग करते हुए ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मांग की गई कि प्राधिकरण मुख्यालय में डॉक्टर, फिजीशियन और चेस्ट स्पेशलिस्ट की व्यवस्था की जाए। प्रतिनिधि मंडल में बचाऊ ङ्क्षसह, राजा भरत अवस्थी, प्रत्यूष द्विवेदी, नीरज मेहरोत्रा, अजय कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

वार्डों में फैली गंदगी नहीं उठने से महामारी फैलने का खतरा

कोरोना के कहर से निपटने को लेकर महापौर ने पार्षदों के साथ वर्चुअल वार्ता की। इस दौरान पार्षदों ने कहा कि सैनिटाइजेशन ठीक से हो रहा है, लेकिन क्षेत्र में फैली गंदगी और भरे पानी का निस्तारण ठीक से नहीं किया जा रहा है। इसके चलते क्षेत्र में महामारी फैलने का खतरा है। महापौर प्रमिला पांडेय ने अफसरों से कहा कि जहां भी गंदगी फैली पड़ी है उसको तुरंत साफ कराया जाए। बैठक में नवीन पंडित, विधि राजपाल, मनोज पांडेय, अंजू मिश्रा, दिनेश तिवारी, सौरभ देव, आरती गौतम, हरी शंकर, अरविंद यादव, मनोज राठौर मौजूद रहे।

नहर के अंदर मरे पड़े हैं जानवर, कूड़े से पटी नहर

गोविंदनगर से निकली नहर में कूड़ा बजबजा रहा है। इसमें कई मृत जानवर पड़े हुए हैं। इसकी दुर्गंध से आसपास के लोग बहुत परेशान हैं। स्थानीय लोगों ने इसके सफाई की मांग की है। सालभर पहले सिंचाई विभाग ने सीटीआई नहर के ऊपरी हिस्से में जाल लगाया था, ताकि आते और जाते लोग नहर में कूड़ा न फेंक सकें, लेकिन कुछ दिन पूर्व जाल टूटकर जमीन में गिर गया है। इस वजह से बाइक सवार पुल का बाइक खड़ी कर नहर में कूड़ा डाल दे रहे है। यहां कूड़ा इतना ज्यादा है कि नहर का पानी दिखाई तक नहीं दे रहा है। क्षेत्र के निर्मल, शिवकुमार, गोलू सोनी ने बताया कि नहर में किसी ने मृत जानवर फेंक दिए हैं। इस वजह से बहुत बदबू आती और हवा चलने पर घर के अंदर बैठना मुश्किल हो जाता है। वहीं, जोनल स्वास्थ्य अधिकारी अरविंद यादव का कहना है नहर की सफाई के लिए जल्द की मशीन लगाई जाएगी।

कोरोना कर्फ्यू में ड्राइविंग लाइसेंस के स्लाट रद

कोरोना कर्फ्यू के चलते ड्राइविंग लाइसेंस के स्लाट रद कर दिए गए हैं। कर्फ्यू खत्म होने तथा आरटीओ खुलने के बाद जिनके स्लाट रद किए गए हैं, उनको दोबारा तारीख दी जाएगी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आरटीओ में 26 अप्रैल से एक मई तक लर्निंग लाइसेंस, स्थाई लाइसेंस, डुप्लीकेट लाइसेंस सहित ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सभी कार्यों को रोक दिया गया था। यह कदम आरटीओ में भीड़ को रोकने के लिए उठाए गए थे। इस बीच कोरोना कफ्र्यू शुरु हो गया। कर्फ्यू की अवधि भी लगातार बढ़ती रही। ऐसे में आरटीओ ने लगभग पांच हजार ड्राइविंग लाइसेंस बुक किए गए स्लाट रद कर दिए हैं। आरटीओ में लर्निंग व स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के 600 स्लाट है। कोरोना कर्फ्यू के कारण आरटीओ में लाइसेंस का कार्य रुका हुआ है।

chat bot
आपका साथी