कानपुर: जल्द ही एलएलआर अस्पताल के सामने लगने वाला जाम होगा खत्म, वाहनों को चलने के लिए मिलेगी दो मीटर अतिरिक्त जगह

मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक 15 दिनों में जहां से बैरीकेडिंग शुरू होती है वह स्थान दो मीटर और वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। यहां जो पाइल कैप बनना है वह तैयार हो गया है और अब पियर बनाने का काम चल रहा है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:31 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:31 PM (IST)
कानपुर: जल्द ही एलएलआर अस्पताल के सामने लगने वाला जाम होगा खत्म, वाहनों को चलने के लिए मिलेगी दो मीटर अतिरिक्त जगह
हैलट के सामने जाम की प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। शहर के एलएलआर अस्पताल के सामने मेट्रो के निर्माण कार्य की वजह से लग रहा जाम अभी दो सप्ताह और सहना पड़ेगा। यहां बनाए जा रहे अलग तरीके के पिलर के बनने के बाद वाहनों को चलने के लिए दो मीटर की और जगह मिल जाएगी। इससे वाहनों को निकलने में अभी की तुलना में थोड़ी राहत हो जाएगी। ऐसा माना रहा है कि अगले एक माह में पूरी बैरीकेडिंग हटा दी जाएगी।

मेडिकल कालेज के अंदर से होते हुए जब मेट्रो हल्का सा टर्न लेकर लाला लाजपत राय अस्पताल के सामने आएगी तो वहां दवा की दुकानों को बचाने के लिए अलग तरीके के पियर और पियर कैप बन रहे हैं। ये पिलर गोल नहीं चौकोर हैं। इसके साथ ही इन पिलर पर लगाने के लिए पियर कैप कास्टिंग यार्ड में ना बनकर मौके पर ही पिलर के ऊपर बनाई जा रही है। पिलर के दूसरी तरफ दुकान होने की वजह से यह पियर कैप एक तरफ निकली हुई है जिस पर यू गार्डर को रखा जाएगा। इन पिलर को कैंटीलिवर कहा जाता है। इनकी कैप को बहुत मजबूत करना होता है इसलिए सरिया के जाल पर इसे जहां लगाया जाता है वहीं ढाला जाता है। मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक 15 दिनों में जहां से बैरीकेडिंग शुरू होती है, वह स्थान दो मीटर और वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। यहां जो पाइल कैप बनना है, वह तैयार हो गया है और अब पियर बनाने का काम चल रहा है। पियर बनने के बाद कुछ दिन स्टेजिंग लगी रहेगी और कैंटीलिवर कैप को ढाल लिया जाएगा। ये सारे काम एक माह में पूरे हो जाएंगे। इसके बाद स्वरूप नगर चौकी तक पूरी बैरिकेडिंग हटा ली जाएगी। इसके साथ ही सड़क बनाने का काम शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी