कानपुर में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क के लिए टेंडर की तैयारी, सीएम योगी कर सकते हैं शिलान्यास

Software Technology Park In UP कानपुर में सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियां निवेश करेंगी। इसके बाद तो लेदर पान मसाला सब्जी मसाला होजरी के क्षेत्र में दुनिया के कई देशों में पहचान बना चुके कानपुर का डंका आइटी के क्षेत्र में भी बजने लगेगा।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 08:30 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 09:31 AM (IST)
कानपुर में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क के लिए टेंडर की तैयारी, सीएम योगी कर सकते हैं शिलान्यास
अपट्रॉन एस्टेट के भवन को तोडऩे की जिम्मेदारी आरईएस को दी गई।

कानपुर, जेएनएन। Software Technology Park In UP पनकी औद्योगिक क्षेत्र स्थित अपट्रॉन एस्टेट की भूमि पर सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क की स्थापना की कवायद तेज हो गई है। अपट्रॉन एस्टेट के भवन को गिराने की जिम्मेदारी ग्रामीण अभियंत्रण सेवा विभाग (आरईएस) को दी गई है। मई माह में भवन गिराने का कार्य होगा। इसी के साथ ही पार्क बनाने के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उप्र इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन प्रबंधन की कोशिश है कि जुलाई माह में मुख्यमंत्री के हाथों इसका शिलान्यास कराकर निर्माण शुरू करा दिया जाए। पार्क के बन जाने से पांच सौ से अधिक सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को अपना कारोबार शुरू करने में आसानी होगी। पार्क के संचालन की जिम्मेदारी सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया को दी जाएगी।

सूबे में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्कों की संख्या बहुत कम है। जो हैं वे उच्चस्तरीय सुविधाओं वाले नहीं हैं। यही वजह से है कि पढ़ाई पूरी करने के बाद हर साल हजारों युवा आइटी सिटी बेंग्लुरू में काम करने चलते जाते हैं। इनकी समस्या दूर करने के उद्देश्य से ही प्रदेश सरकार ने विभिन्न शहरों में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क स्थापित करने का निर्णय दो साल पहले लिया था। कानपुर में अपट्रॉन एस्टेट की खाली भूमि पर यह पार्क बनना है। अभी यहां बिङ्क्षल्डग बनी हुई है। इस बिङ्क्षल्डग को तोडऩे और भूमि को कॉरपोरेशन को हस्तांतरित करने के लिए कैबिनेट से मंजूरी मिल चुकी है। भूमि के हस्तांतरण की प्रक्रिया भी पूर्ण हो गई है। यही वजह है कि कॉरपोरेशन ने अब भवन गिराने की जिम्मेदारी ग्रामीण अभियंत्रण सेवा को दी है। इस पार्क के बन जाने से कानपुर में सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियां निवेश तो करेंगी यहां के युवा भी खुद की कंपनी स्थापित कर रोजगार देने वाले बन जाएंगे। इसके बाद तो लेदर, पान मसाला, सब्जी मसाला, होजरी के क्षेत्र में दुनिया के कई देशों में पहचान बना चुके कानपुर का डंका आइटी के क्षेत्र में भी बजने लगेगा।

खास बातें:  10 हजार वर्गगज में सॉफ्टवेयर पार्क बनेगा 25 करोड़ रुपये इसकी अनुमानित लागत है 500 से अधिक युवा यहां अपना कारोबार शुरू कर सकेंगे

chat bot
आपका साथी