बिजली का अपव्यय रोकेगा स्मार्ट स्विच, जानें कैसे करता है काम और क्या हैं कीमतें

बिजली बचाने का संदेश देती प्रतीकात्मक तस्वीर
Publish Date:Thu, 24 Sep 2020 07:44 PM (IST) Author: Abhishek Agnihotri

कानपुर, जेएनएन। प्राय: ऐसा देखा जाता है कि तेज धूप में भी स्ट्रीट लाइट्स जल रही होती हैं। जिन्हें बंद कर बिजली का अपव्यय करने रोकने की भी कोई जहमत नहीं उठाता। हालांकि अब इस समस्या का समाधान ढूंढ़ लिया गया है। दरअसल स्टार्टअप के तहत शिवशंकर और शुभांकर बंका ने एक स्मार्ट स्विच बनाया है। ट्रायल के तौर पर उन्होंने कानपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में इसे लगाया है। सॉफ्टवेयर से संचालित ये स्विच सूर्योदय और सूर्यास्त के समय को पहचान कर स्वत: लाइट ऑन-ऑफ करेगा। 

ऐसे करता है काम

कंप्यूटर साइंस के छात्र रहे शिवशंकर और सीए शुभांकर ने स्मार्ट स्विच का नाम स्ट्रीट लाइट आटोमेशन एंड मैनेजिंजग पॉवर सिस्टम रखा है। इलेक्ट्रॉनिक्स व इलेक्ट्रिकल्स के मेल से इसे बनाया गया है। इसमें माइक्रो प्रोसेसर लगा है जो साफ्टवेयर की मदद से चलता है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से स्विच को गर्मी में देर से होने वाली रात या जल्दी होने वाली सुबह और सर्दी में जल्दी होने वाली रात और देर से होने वाले सूर्योदय का भी पता रहता है। जैसे किसी मोबाइल में रोज सूर्योदय, सूर्यास्त का समय देख सकते हैं, उसी तरह यह स्विच भी खुद समय पता कर स्विच को ऑन, ऑफ करता है। उनके मुताबिक उन्होंने 500 वॉट, एक किलोवॉट, दो किलोवॉट और पांच किलोवॉट में ये स्विच बनाए हैं। इसमें क्षमता के अनुरूप लाइट जोड़ी जा सकती हैं मसलन 500 वाट के स्विच से सौ वाट की पांच लाइट ऑन-ऑफ होंगी।

आनंदपुरी और बांगरमऊ में हो चुका सफल ट्रायल

आनंदपुरी में दिन बिजली की बर्बादी देख दो दोस्तों ने मिलकर स्मार्ट स्विच लगाया। अब सूर्योदय होते ही लाइट खुद ऑफ हो जाती है और सूर्यास्त होते जल उठती हैं। वहीं, उन्नाव के बांगरमऊ के एक गांव में मार्ग प्रकाश के बल्ब दिन रात जलते थे और दो-तीन महीने में बल्ब फ्यूज होने के बाद महीनों कोई बदलता नहीं था। स्मार्ट स्विच की मदद से अब लाइट स्वत: ऑन-ऑफ होती हैं।

यह हैं स्मार्ट स्विच की कीमत

500 वाट - 6000 रुपये

एक किलोवाट - 8400 रुपये

दो किलोवाट - 10,000 रुपये

पांच किलोवाट - 20,000 रुपये 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.