सिया का नाम International Book of Records में, 118 रासायनिक तत्वों के नाम महज एक मिनट 28 सेकेंड में सुनाए

कायमगंज के जटवारा रोड निवासी अभय अग्रवाल की तीन वर्ष 10 माह 18 दिन की बेटी सिया ने अभी स्कूल जाना भी शुरू नहीं किया है। उसने अपनी विलक्षण प्रतिभा से केमिस्ट्री के सभी एलीमेंट््स आफ पीरियाडिक टेबल (आवर्त सारणी) कंठस्थ करने के साथ इतने कम समय में सुनाया

Akash DwivediSat, 31 Jul 2021 10:05 PM (IST)
कायमगंज निवासी अभय अग्रवाल और सांची की तीन साल 10 माह की बेटी सिया अग्रवाल

फर्रूखाबाद, जेएनएन। कायमगंज निवासी अभय अग्रवाल और सांची की तीन साल 10 माह की बेटी सिया अग्रवाल ने महज एक मिनट 28 सेंकेंड में केमिस्ट्री के 118 रासायनिक तत्वों का नाम सुनाकर अपना नाम इंटरनेशनल बुक आफ रिकाड्र्स में दर्ज कराया है।

कायमगंज के जटवारा रोड निवासी अभय अग्रवाल की तीन वर्ष 10 माह 18 दिन की बेटी सिया ने अभी स्कूल जाना भी शुरू नहीं किया है। उसने अपनी विलक्षण प्रतिभा से केमिस्ट्री के सभी एलीमेंट््स आफ पीरियाडिक टेबल (आवर्त सारणी) कंठस्थ करने के साथ इतने कम समय में सुनाया, जो विश्व रिकार्ड बन गया। पिता अभय ने बताया कि इंटरनेशनल बुक आफ रिकाड्र्स के लिए उसका रजिस्ट्रेशन आनलाइन कराया था। पहले तो संस्था के प्रतिनिधि घर जाकर प्रतिभा का परीक्षण करते थे। इस बार कोरोना संकट के कारण परीक्षण में वीडियो को शामिल किया गया, लेकिन वीडियो में भी कंडीशन यह रही कि प्रस्तुतीकरण के साथ ही पीछे स्टाप वाच रखनी होगी, जिससे वीडियो को एडिट कर समय सीमा परिवर्तित न की जा सके। कम आयु व प्रस्तुतीकरण के सबसे कम समय के आधार पर बेटी का चयन हुआ है। उन्होंने बताया कि बेटी की इस उपलब्धि को प्रमाण सहित उन्होंने गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड के लिए भी भेजा है। वहां का चयन अभी विचाराधीन है। उन्होंने बताया कि उनकी बेटी को सिर्फ रासायनिक तत्वों के नाम ही नहीं, अनेक देशों के नाम उनकी राजधानी, नक्शे में उनकी लोकेशन, संस्कृत के मंत्र, शिव तांडव स्तोत्र और सामान्य ज्ञान के सवालों के जवाब कंठस्थ हैं।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.