कानपुर में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली होम्योपैथिक दवाओं के लिए चक्कर लगा रहे लोग, इन दवाओं का गहराया संकट

संक्रमण के दौरान बुखार मापने वाला थर्मामीटर ऑक्सीमीटर भाप लेने वाला नेबुलाइजर के साथ ऑक्सीजन तीमारदारों को नहीं मिल पा रही है। विटामिन सी और डी के साथ संक्रमण में लाभकारी दवाओं की किल्लत के बाद अब शहर के बाजारों में होम्योपैथिक दवाएं भी नहीं मिल रही है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 05:50 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 05:50 PM (IST)
कानपुर में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली होम्योपैथिक दवाओं के लिए चक्कर लगा रहे लोग, इन दवाओं का गहराया संकट
कानपुर में मिलने वाली होम्योपैथिक दवाओं की प्रतीकात्मक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। शहर में कोविड के बढ़ते असर के कारण पिछले दिनों ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर के साथ संक्रमण में उपयोगी कई दवाओं की किल्लत देखने को मिली। संक्रमण से बचाव के लिए लोग एलोपैथिक दवाओं के साथ होम्योपैथिक दवाएं भी खा रहे हैं। जिसके कारण बाजारों में होम्योपैथिक दवाओं का टोटा भी देखने को मिल रहा है। इम्यूनिटी बढ़ाने और साधारण जुकाम, बुखार और खांसी की दवाएं ढूंढ़ने पर भी नहीं मिल रही है।

संक्रमण के दौरान बुखार मापने वाला थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर, भाप लेने वाला नेबुलाइजर के साथ ऑक्सीजन तीमारदारों को नहीं मिल पा रही है। विटामिन सी और डी के साथ संक्रमण में लाभकारी दवाओं की किल्लत के बाद अब शहर के बाजारों में होम्योपैथिक दवाएं भी नहीं मिल रही है। होम्योपैथिक डॉक्टरों के मुताबिक संक्रमण में लाभकारी होम्योपैथिक दवाओं की कमी बाजारों में बहुत तेजी से बढ़ रही है। जो दवाएं आसानी से मिल जाती थी। उनके लिए दूसरे शहरों में संपर्क साधना पड़ रहा है।

इन दवाओं की बाजारों में किल्लत: होम्योपैथिक दवाओं के सप्लायर अरुण कुमार के मुताबिक आर्सेनिक एल्ब, पेकना 87, डेविरोल 88, आर्सेनिक 200 एमजी, बेलाडोना सहित लगभग एक दर्जन से ज्यादा दवाओं की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। अचानक इन दवाओं की मांग अधिक हो जाने के कारण मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी