दुकानदार की ईंट से सिर कूचकर हत्या

देर रात पाडु नदी के किनारे एक खाली प्लाट से बरामद हुआ शव। - फिरौती के लिए अपह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 01:59 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 01:59 AM (IST)
दुकानदार की ईंट से सिर कूचकर  हत्या
दुकानदार की ईंट से सिर कूचकर हत्या

वारदात -----

- देर रात पाडु नदी के किनारे एक खाली प्लाट से बरामद हुआ शव

- फिरौती के लिए अपहरण व एससीएसटी में दर्ज मुकदमे में बढ़ेगी हत्या की धारा

जागरण संवाददाता, कानपुर : बर्रा के कर्रही में बहनोई के साथ रहकर बताशे की फेरी लगाने वाले युवक की उसके साथी ने बनपुरवा में ईंट से सिर कुचलकर हत्या कर दी। इतना ही नहीं आरोपित ने वारदात को अंजाम देने के बाद युवक के बहनोई को फोन करके दो लाख की फिरौती मागी थी। सíवलास की मदद से आरोपित को पुलिस ने पकड़ा था। पूछताछ में उसने पुलिस को गुमराह करने के लिए पाडु नदी में शव फेंकने की बात कही थी। पुलिस दिनभर पाडु नदी में पीएसी के स्टीमर से उसे तलाशती रही। रात में कड़ाई से हुई पूछताछ के बाद बनपुरवा के खाली प्लाट में हत्या कर शव फेकने की बात कही तो पुलिस ने पहुंचकर वहा से शव बरामद किया है।

खिरियाकडोर दतिया मध्य प्रदेश निवासी 22 वर्षीय महेंद्र दोहरे उपनाम हल्के बहनोई पंडोखर दतिया निवासी नंदराम के साथ जरौली में रहकर तीन साल से पानी के बताशे की फेरी लगाने का काम करता था। भाई सुरेंद्र का आरोप है कि रविवार की रात फेरी लगाकर वापस लौटने के दौरान रास्ते में एक युवक और उसके तीन दोस्त महेंद्र को सिगरेट पिलाने के बहाने पाडु नदी बनपुरवा ले गए थे। रात करीब साढ़े नौ बजे बहनोई के मोबाइल पर एक काल आई। फोन करने वाले ने कहा कि साले की सलामती चाहते हो तो दो लाख रुपये दे दो। आरोपित ने फिरौती की रकम के लिए तीन बार काल की। बहनोई ने बर्रा थाने पहुंचकर सूचना दी। पुलिस ने मोबाइल नम्बर ट्रेस कर फोन करने वाले युवक और उसके तीन अन्य को हिरासत में लिया। पूछताछ में आरोपित रवि प्रजापति ने महेंद्र को पाडु नदी में फेंकने की बात कबूली। मामले की जानकारी पर सोमवार सुबह एडीसीपी डा. अनिल कुमार और एसीपी विकास पाडेय भी पाडु नदी के बनपुरवा पुल पहुंचे। यहां पीएसी का स्टीमर मंगाकर पाडु नदी में महेंद्र की तलाश शुरू की गई। 20 किलोमीटर तक पुलिस और पीएसी के गोताखोर नदी में महेंद्र को तलाशते रहे, लेकिन कोई सुराग नहीं मिला। देर शाम पुलिस ने महेंद्र के भाई सुरेंद्र की तहरीर पर आरोपित रवि प्रजापति के खिलाफ फिरौती के लिए अपहरण और एससीएसटी एक्ट की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की थी। देर शाम फिर से कड़ाई से हुई पूछताछ में उसने महेंद्र की हत्या कर शव बनपुरवा के खाली प्लाट में फेंकने की बात कही। जिस पर एसीपी गोविंद नगर के साथ बर्रा थाना पुलिस मौके पर पहुंची। टीम ने पाडु नदी किनारे स्थित खाली प्लाट के दरवाजे पर लगा ताला तोड़कर पुलिस ने अर्धनग्न शव बरामद किया है। शव के पास ही एक खून से सनी ईंट बरामद हुई है। फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल से साक्ष्य जुटाये हैं।

-----

साफ नहीं हो रही हत्या की वजह

थाना प्रभारी के मुताबिक आरोपित ने पहले महेंद्र को पाडु नदी में फेंकने की बात तो स्वीकारी थी। वजह तब भी स्पष्ट नहीं थी। शव प्लाट में मिलने के बाद हत्या की पुष्टि तो हो गई, लेकिन हत्या के पीछे क्या कारण रहा यह स्पष्ट नहीं हो रहा है। हत्या के पीछे की वजह तीन दिन पूर्व हुआ विवाद और मारपीट नहीं हो सकता। इसके पीछे कोई और ही वजह है जिसे अभी भी आरोपित छिपा रहा है।

---

सीसीटीवी में साइकिल से जाते हुए कैद

पुलिस के मुताबिक बनपुरवा पुल से पहले ही अंग्रेजी, बियर और देसी शराब का ठेका है। विवेक सहगल के देसी शराब ठेके पर लगे सीसीटीवी कैमरे में करीब 8.30 बजे साइकिल से दोनों जाते हुए नजर आये। फुटेज में काली शर्ट और हाफ पैंट पहने आरोपित साइकिल चलाते हुए और महेंद्र आगे बैठा नजर आ रहा है।

---

साथी ने ईंट से कुचलकर बताशा दुकानदार की हत्या की है। हत्या के पीछे का कारण अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। आरोपित ने पुलिस को गुमराह करने के लिए पाडु नदी में फेकने की बात कही थी। दर्ज मुकदमे में हत्या की धारा बढ़ाई जाएगी।

- विकास कुमार पाडेय, एसीपी गोविंद नगर

chat bot
आपका साथी