चीन को झटका, कोरियन वॉलपेपर से सज रहे घर

एक हजार रुपये से लेकर 10000 रुपये तक के रोल आते

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 05:33 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 05:33 PM (IST)
चीन को झटका, कोरियन वॉलपेपर से सज रहे घर
चीन को झटका, कोरियन वॉलपेपर से सज रहे घर

जागरण संवाददाता, कानपुर :

विभिन्न उत्पादों के जरिए दीपावली के त्योहार में घुसे चीन को भारतीय बाजार ने दुत्कार दिया है। अब वॉलपेपर के क्षेत्र में भी उसको तगड़ा झटका लगा है। कारोबारियों ने इस बार चीन की जगह कोरिया से ज्यादातर माल मंगाया है। दीपावली से पहले घर की सजावट में इसकी मांग बहुत तेज है।

घरों, ऑफिस, शोरूम में पिछले कुछ वर्ष में लोगों ने पुताई की जगह वॉलपेपर लगाने शुरू कर दिए हैं। अलग-अलग डिजाइन के वॉलपेपर लेकर कुछ ही घंटे में घर में लगा दिए जाते हैं। इससे बाद में घर में सफाई की भी बहुत ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती। बिजली की झालर के कारोबार में चीन 90 फीसद तक कब्जा किए हुए था, वैसे ही वॉलपेपर कारोबार में भी उसका कब्जा करीब 50 फीसद का था। इसके अलावा कोरिया, मलेशिया, इटली व अमेरिका से भी वॉलपेपर आते हैं। वॉलपेपर का काम भारत में भी होता है। चीन के खिलाफ अभियान का असर इस बार वॉलपेपर पर भी दिखा। कारोबारियों के मुताबिक इस बार कोरिया का माल इसी वजह से बाजार में ज्यादा है।

80 फीट रोड पर वॉलपेपर, पेंट आदि के कारोबारी अंशु राज भल्ला मुताबिक वॉलपेपर की रेंज एक हजार रुपये से शुरू होती है। इसकी रेंज यूं तो बहुत ऊपर तक है, लेकिन शहर में सामान्य तौर पर 10 हजार रुपये तक के रोल बिकते हैं। एक रोल 57 वर्ग फीट का होता है, चौड़ाई 21 और 42 इंच की होती है। कोरियन माल ही बाजार में ज्यादा आ रहा है।

--------------

अपनी दीवार पर लगवाएं अपनी फोटो

सामान्य वॉलपेपर के अलावा कस्टमाइज्ड वॉलपेपर भी होते हैं। दीवार पर अपनी ही फोटो चाहते हैं तो दो दिन में ऐसा वॉलपेपर भी बनवाया जा सकता है। पेपर के फ्रैबिक पर इसकी कीमत निर्भर होती है। सामान्य तौर पर यह 60 से 100 रुपये वर्ग फीट के हिसाब से होता है।

---------------

वायरस से सुरक्षा का वादा

कोरोना के चलते इस बार कई कंपनियों ने अपने डिस्टेंपर व पेंट में वायरस-बैक्टीरिया से सुरक्षा का वादा किया है। पेंट कारोबारी रवि के मुताबिक कोई कंपनी अपने प्रॉडक्ट पर एंटी बैक्टीरिया या एंटी वायरस लिख रही है तो किसी ने हेल्थ शील्ड की बात कही है। कुछ कंपनियों ने कोविड-19 का लोगो तक डिब्बों पर प्रिट कराया है।

chat bot
आपका साथी