शोभन सरकार की प्रथम पुण्यतिथि पर नहीं हुआ कोई आयोजन, घरों पर रहकर भक्तों ने संत को किया याद

Shobhan Sarkar First Death Anniversary एसडीएम मैथा राम शिरोमणि सीओ रसूलाबाद परशुराम सिंह व कोतवाल प्रमोद कुमार शुक्ला ने आश्रम की देखरेख कर रहे आश्रम के सर्वराकार हरि शरणम पांडेय से मुलाकात की थी। वे आशंकित थे कि लोग आश्रम में जुटेंगे और शोभन सरकार को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 07:46 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 07:46 PM (IST)
शोभन सरकार की प्रथम पुण्यतिथि पर नहीं हुआ कोई आयोजन, घरों पर रहकर भक्तों ने संत को किया याद
आश्रम और संत शोभन सरकार की सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर देहात, जेएनएन। Shobhan Sarkar First Death Anniversary  कोरोना संक्रमण के चलते शोभन सरकार की प्रथम पुण्यतिथि पर गुरुवार को शोभन आश्रम में सन्नाटा पसरा रहा।  अधिकारियों के साथ हुई बातचीत के चलते आश्रम में किसी भी तरह का आयोजन नहीं किया गया। भक्तों ने घरों में ही रहकर उन्हें यादकर श्रद्धांजलि दी। वहीं शोभन सरकार की याद में श्रीचरण आरोग्य धाम में मरीजों को निश्शुल्क दवा वितरित की गई।अंतिम दर्शन करने को उमड़ा था जनसैलाब: पिछले वर्ष 13 मई का ही दिन था जब जब भक्तों को शोभन सरकार के स्वर्गवास की दुखद खबर प्राप्त हुई थी। आश्रम को तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करने वाले आश्रम के महंत 1008 परमहंस स्वामी विरक्तानंद जी महाराज बीमारी के चलते ब्रह्मलीन हो गए थे। उनके प्रति भक्तों की आस्था तत्कालीन समय यानि लॉकडाउन पर भारी पड़ी थी। इसकी झलक तब देखने को मिली जब आश्रम में भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा था। हजारों की संख्या में आश्रम पहुंचे भक्त सरकार के अंतिम दर्शन देखने को व्याकुल थे। हालांकि कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर इसी दिन हजारों अज्ञात लोगों पर मुकदमा भी दर्ज हुआ था। 

सरकार की इच्छा के अनुरूप दी गई थी जलसमाधि: शोभन सरकार की इच्छा के अनुसार दोपहर करीब 11 बजे उनके पार्थिव शरीर को चौबेपुर थाना क्षेत्र के सुनौढ़ा गांव के पास गंगा नदी किनारे उन्हें जल समाधि दी गई थी। 

प्रथम पुण्यतिथि पर पहले से सतर्क थे अधिकारी: एसडीएम मैथा राम शिरोमणि, सीओ रसूलाबाद परशुराम सिंह व कोतवाल प्रमोद कुमार शुक्ला ने आश्रम की देखरेख कर रहे आश्रम के सर्वराकार हरि शरणम पांडेय से मुलाकात की थी। वे आशंकित थे कि लोग आश्रम में जुटेंगे और शोभन सरकार को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसे देखते हुए अधिकारियों ने आश्रम के सर्वराकार से किसी भी तरह का आयोजन न करने की बात कही। इस पर सर्वराकार हरिशरणम पांडेय ने आसपास गांवों के आने वाले भक्तों को मना कर दिया था। इसके चलते आश्रम में सन्नाटा पसरा रहा। यहां के लोगों ने बिना किसी कार्यक्रम के शोभन सरकार को श्रद्धांजलि दी तो भक्तों ने भी घर से ही उन्हें याद किया। इस मौके पर श्रीचरण आरोग्य धाम में आए 200 मरीजों को निश्शुल्क दवा दी गई।

chat bot
आपका साथी