Sharad Purnima 2021: आज शरद पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी को लगेगा खीर का भोग, आयोजित होगा महायज्ञ

Sharad Purnima Puja 2021 शकुंतला शक्ति पीठ की ओर से शरद पूर्णिमा के अवसर पर बुधवार को सौभाग्य लक्ष्मी महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। विकास नगर स्थित शकुंतला शक्ति पीठ में आचार्य अमरेश मिश्र ने बताया कि विश्व कल्याण और समाज की समृद्धि के लिए महायज्ञ आयोजित होगा।

Shaswat GuptaWed, 20 Oct 2021 12:57 PM (IST)
शरद पूर्णिमा की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। शरद पूर्णिमा के अवसर पर माता लक्ष्मी घर-घर खीर का भोग भक्तों द्वारा लगाया जाएगा। ज्योतिषाचार्य पंडित केए दुबे पद्मेश ने बताया कि शरद पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी के साथ चंद्रमा व इंद्र की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि शरद पूर्णिमा में माता लक्ष्मी देवराज इंद्र के साथ ऐरावत पर सवार होकर पृथ्वी का भ्रमण करती हैं। जो भक्त माता लक्ष्मी का जागरण पूजन करके खीर का भोग लगाता है उस पर कृपा की बारिश करतीं हैं।

भोग के बाद खीर खाने से आरोग्य व धन की प्राप्ति होती है। शकुंतला शक्ति पीठ की ओर से शरद पूर्णिमा के अवसर पर बुधवार को सौभाग्य लक्ष्मी महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। विकास नगर स्थित शकुंतला शक्ति पीठ में आचार्य अमरेश मिश्र ने बताया कि विश्व कल्याण और समाज की समृद्धि के लिए आयोजित महायज्ञ में भक्त आहुतियां अर्पित करेंगे। भक्त माता लक्ष्मी का श्रृंगार पूजन कर मां को पुष्पदल अर्पित करेंगे। रात्रि खीर बनाकर भक्त भोर पहर भगवान को प्रसाद स्वरूप खीर अर्पित करेंगे। मान्यता है कि रात्रि काल में अमृत वर्षा होती है। जिसमें खीर खाने से असाध्य रोगों से मुक्ति मिलती है। शरद पूर्णिमा के दिन पूजन, दान, गंगा स्नान व यज्ञ का विशेष महत्व होता है। ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियों का अंत होता और सकारात्मक शक्ति मानव में समाहित होती हैं। धूनी ध्यान केंद्र में होने वाले पूजन अर्चन में भक्त विधिवत पूजन अर्चन कर सुख-समृद्धि की कामना करेंगे। पूजन अर्चन कर कल्याण के लिए आहुतियां अर्पित करेंगे। कोविड नियमों का पालन करते हुए सीमित संख्या में भक्तों को प्रवेश दिया जाएगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.