Ganga Bridge Kanpur: पुराने गंगा पुल का अध्ययन करेगी सात सदस्यीय टीम, अभी बंद है शुक्लागंज से आवाजाही

कानपुर से शुक्लागंज उन्नाव को जोड़ने वाला गंगा नदी का पुल 1875 में बना था जिसके पिलरों में दरारें आने पर डीएम ने आवाजाही बंद करा दी थी। अब पुल का अध्ययन करके सात सदस्यी टीम 15 दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:53 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:53 AM (IST)
Ganga Bridge Kanpur: पुराने गंगा पुल का अध्ययन करेगी सात सदस्यीय टीम, अभी बंद है शुक्लागंज से आवाजाही
कानपुर के पुराने गंगा पुल पर खड़ी है दीवार।

कानपुर, जेएनएन। पुराने शुक्लागंज पुल को दोबारा चालू करने के लिए प्रमुख अभियंता पीडब्ल्यूडी ने सात सदस्यीय टीम गठित की है। पुल चलने लायक है या नहीं, इस पर टीम अध्ययन कर 15 दिन में रिपोर्ट प्रमुख अभियंता को सौंपेगी।

उन्नाव और शुक्लागंज को कानपुर से जोडऩे वाले वर्ष 1875 में बने गंगा पुल के पिलरों में दरारें आ गईं थी। सबसे ज्यादा खतरनाक 10 नंबर पिलर है। दरारों की वजह से पिलर में बंधी लोहे की बेल्ट खुल गई है। पुल गिरने की आशंका के चलते प्रांतीय खंड अधिशासी अभियंता एमसी शर्मा की रिपोर्ट पर तत्कालीन डीएम आलोक तिवारी ने पुल के दोनों तरफ दीवार खड़ी कर आवाजाही बंद कर दी थी। उसके बाद से उन्नाव से शहर आने व जाने वाले 50 हजार लोग नये गंगापुल से झाड़ी बाबा पड़ाव पुल होते हुए शहर आ रहे हैं।

पुल की डीपीआर के लिए सीआरआरआइ (केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान) की ओर से 30 लाख रुपये पीडब्ल्यूडी से मांगे थे। इस पर मुख्य अभियंता केसी वर्मा ने डिमांड पत्र प्रमुख अभियंता पीडब्ल्यूडी को भेजा था। पुल की स्थिति का अध्ययन करने के लिए प्रमुख अभियंता विकास एवं विभागाध्यक्ष राकेश सक्सेना ने मुख्य अभियंता पीडब्ल्यूडी सेतु की अध्यक्षता में मंगलवार को सात सदस्यीय टीम गठित कर दी है। टीम के सदस्य यह देखेंगे कि पुल पर यातायात चलने लायक है कि नहीं, अगर यातायात चलने लायक है तो कितने वर्ष तक पुल चल सकेगा। इसको ध्यान में रखते हुए पुराने शुक्लागंज पुल का अध्ययन किया जाएगा। इसके बाद 15 दिन में रिपोर्ट प्रमुख अभियंता के सामने रखी जाएगी।

टीम में यह अभियंता हैं शामिल : उप्र राज्य सेतु निर्माण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, केसी वर्मा, मुख्य अभियंता पीडब्ल्यूडी कानपुर क्षेत्र, संजय गुप्ता, नियोजन विश्वबैंक लखनऊ के अधीक्षक अभियंता, विजय कनौजिया अधीक्षण अभियंता कानपुर सर्कल, उप्र राज्य सेतु निगम लिमिटेड लखनऊ के मुख्य परियोजना प्रबंधक (परिकल्पना), राकेश सिंह, महाप्रबंधक, उप्र सेतु निर्माण निगम कानपुर।

-प्रमुख अभियंता ने सात सदस्यीय टीम गठित की है। टीम के सदस्य पुराने शुक्लागंज पुल का अध्ययन करेगी। 15 दिन में यह रिपोर्ट प्रमुख अभियंता के सामने रखी जाएगी। इसी सप्ताह निरीक्षण करेंगे। -विजय कनौजिया, अधीक्षक अभियंता, पीडब्ल्यूडी

chat bot
आपका साथी